Public Haryana News Logo

Beer Facts: बीयर पीने के ये हैं फायदे और साथ ही कुछ नुकसान, जानकर चौंक जाएंगे आप

 | 
Beer Facts : ये है बीयर पीने के फायदों के साथ ही कुछ नुकसान, जानकर चौंक जाएंगे आप
 

भारत में लोग डेली रूटीन में ही दारू बियर आदि पीते है। दुनियाभर में लोग हजारों सालों से बीयर (Beer benefits) पीते आ रहे हैं। बीयर एक लोकप्रिय एल्कोहॉलिक ड्रिंक है। अधिकतर बीयर में 4-6% एल्कोहल होता है। हालांकि कई बीयर में एल्कोहल की मात्रा इससे ज्यादा हो सकती है। अब तक स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि कम मात्रा में बीयर पीने से हेल्थ को कई फायदे हो सकते हैं। 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप इसका ज्यादा सेवन करेंगे तो शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित (alcohol consumption harmful to health) हो सकती है। आज यानी 5 अगस्त को ‘इंटरनेशनल बीयर डे’ मनाया जा रहा है। यह दिन दोस्तों के साथ बैठने और बीयर का उठाने के लिए मनाया जाता है। आज इस खास मौके पर आपको बताएंगे कि बीयर पीने से क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं।

ये है बीयर से होने वाले फायदे 


एक रिपोर्ट के मुताबिक बीयर की 355 मिलीग्राम की कैन में 153 कैलोरी होती है। इसमें कुछ मिनरल्स और विटामिन की मात्रा भी होती है। बीयर अनाज (Cereals) और खमीर (Yeast) से बनी होती है। कुछ रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कम मात्रा में बीयर पीने से हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है। इसमें एल्कोहल होता है जो कुछ हद तक ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (beer controls blood sugar level) करने में मदद करता है। 


आपको जानकर हैरानी होगी कि डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए बीयर पीना फायदेमंद (drinking beer is beneficial) साबित हो सकता है। यह इन्सुलिन रेजिस्टेंस को कम करता है और बीयर से लोगों को डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। कम मात्रा में बीयर पीने से पुरुष और महिलाओं की हड्डियां मजबूत होती हैं और डिमेंशिया का खतरा कम होता है। हालांकि एल्कोहल का ज्यादा सेवन डिमेंशिया के खतरे को बढ़ा भी सकता है।

ज्यादा बीयर से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

बीयर (beer wine news) में एल्कोहल होता है, जिसका सेवन करने से लोगों में जल्दी मौत होने का खतरा बढ़ जाता है।
बार-बार बीयर पीने से आपको इसका एडिक्शन हो सकता है, जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है।
बीयर पीने वाले लोगों में डिप्रेशन का खतरा बीयर पीने वाले लोगों की अपेक्षा कई गुना ज्यादा होता है।

शोध से पता चला है कि ज्यादा बीयर पीने से सिरोसिस जैसी लिवर की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।
बीयर की एक कैन में 153 कैलोरी होती है। इसका रोज सेवन करेंगे तो आपका वजन बढ़ जाएगा।
एल्कोहल वाली ड्रिंक (alcoholic drinks) पीने से गले और मुंह के कैंसर सहित कई तरह के कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here