Movie prime

 रक्षा बंधन रेसिपी: चना दाल से असली हलवाई जैसी स्वादिष्ट बर्फी, त्योहार का बड़ा मज़ा, सीखें रेसिपी

 
Raksha Bandhan Recipe
 चना दाल बर्फी रेसिपी: अगर आपको रक्षाबंधन (2023) के त्योहार के लिए पारंपरिक मिठाइयां बनाना पसंद है, तो चना दाल बर्फी एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। इस पारंपरिक मिठाई का लाजवाब स्वाद खाने वाले को दीवाना बना देता है. रिश्तों में मिठास घोलने वाले इस त्योहार में मिठाइयों का विशेष महत्व है। ऐसे में घरों में कई तरह के मीठे व्यंजन बनाए जाते हैं. चना दाल बर्फी भी एक ऐसी ही मिठाई है जिसके शौकीनों की कोई कमी नहीं है.

अगर आपको चना दाल की बर्फी खाना पसंद है तो आप घर पर हलवाई जैसी यह मीठी डिश बना सकते हैं. इसे बनाना बहुत आसान है और बच्चों को इसका स्वाद भी बहुत पसंद आता है. आइए जानते हैं चना दाल बर्फी बनाने की आसान विधि.

चना दाल बर्फी बनाने की सामग्री
चना दाल - 1 कप
दूध - 2 कप
काजू - 3 बड़े चम्मच
बादाम - 3
पिस्ते के टुकड़े - 1 बड़ा चम्मच
इलायची - 5-7
देसी घी - 1/2 कप
चीनी - 1 कप

चना दाल की बर्फी कैसे बनाये


रक्षाबंधन की पारंपरिक मिठाई चना दाल बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल को साफ कर लें. - इसके बाद एक बर्तन में पानी को हल्का गर्म कर लें और इसमें चना दाल डालकर 2 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. - तय समय के बाद भीगी हुई दाल को छलनी में डालकर अतिरिक्त पानी निकाल दें. - इसके बाद काजू और बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए. - फिर इलायची को छीलकर बीज निकाल लें और इन्हें भी पीसकर दरदरा पाउडर तैयार कर लें.


- अब छनी हुई दाल को एक सूती कपड़े पर फैलाकर हल्के से पोंछ लें. - इसके बाद एक पैन में देसी घी डालकर गर्म करें. - घी पिघलने पर इसमें चना दाल डालकर चलाते हुए तब तक भूनिए जब तक इसका रंग हल्का सुनहरा न हो जाए और दाल कुरकुरी न हो जाए. इस दौरान गैस की आंच तेज रखें. 10 से 15 मिनिट में दाल अच्छी तरह भुन जायेगी. - इसके बाद दाल को एक प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने दें, साथ ही कढ़ाई से घी निकालकर एक बाउल में रख लें.

जब दाल हल्की गर्म रह जाए तो इसे मिक्सर में डालकर बारीक पीस लीजिए. - अब पैन में दूध और चीनी डालें और तब तक पकाएं जब तक कि चीनी दूध के साथ एकसार न हो जाए. - इसके बाद दूध में पिसी हुई चने की दाल डालें और बचा हुआ घी भी इसमें मिला दें. - अब सभी चीजों को चम्मच से चलाते हुए पकने दें. - मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक यह बर्फी की स्थिरता तक न पहुंच जाए, फिर गैस बंद कर दें.

- अब एक प्लेट या ट्रे लें, उसके तले पर घी लगाएं और तैयार मिश्रण को बराबर मात्रा में फैला लें. - इसके ऊपर बारीक कटे बादाम, काजू और पिस्ता डालें और चम्मच की मदद से हल्का सा दबा दें. - इसके बाद बर्फी को जमने के लिए रख दीजिए. बर्फी जमने के बाद इसे चाकू की सहायता से अपने मनपसंद आकार में काट लीजिये. रक्षाबंधन के लिए स्वादिष्ट चना दाल की बर्फी तैयार है. जो भी इसे खाएगा वह इसकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएगा.

WhatsApp Group Join Now