Public Haryana News Logo

हरियाणा से गुजरात तक चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने रेल कॉरिडोर के सर्वे को दी हरी झंडी, होगी करोड़ों की लागत

 | 
हरियाणा से गुजरात तक चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने रेल कॉरिडोर के सर्वे को दी हरी झंडी, होगी करोड़ों की लागत
 

हरियाणा इकनॉमिक रेल कॉरिडोर (फरुखनगर से लोहारू वाया- झज्जर, चरखी दादरी और बाढ़डा के रास्ते) के सर्वे की मंजूरी रेल मंत्रालय ने दी है। इसके साथ ही सर्वे के लिए आवंटित बजट की भी घोषणा की गई है।

हाल ही में, गढ़ी हरसरू से लोहारू तक दोहरी रेलवे लाइन के लिए लगभग 3.19 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया गया है। इस परियोजना के तहत एक 129 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन बनाई जाएगी और इसकी गति 130 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे होगी।

यह रेलवे कॉरिडोर झज्जर, बहादुरगढ़, सोनीपत, गुरुग्राम, दिल्ली, झज्जरह्ण, फरीदाबाद, पलवल और कोसली को ऑर्बिटल रेलवे से जोड़ेगा। इस परियोजना के तहत नए स्टेशन दादरी तोए, झज्जर, एम पी माजरा, छुछकवास, मतानहैल और बिरोहड़-खाचरोली का निर्माण होगा।

 इससे दिल्ली से राजस्थान और गुजरात की ओर जाने वाली कई ट्रेनें शॉर्टकट प्राप्त करेंगी। यह रेलवे लाइन दिल्ली से भिवानी, सीकर, झुंझुनू, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, गोगामेड़ी, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, गांधीधाम, भुज, और द्वारका की ओर जाने वाली ट्रेनों को छोटा रास्ता प्रदान करेगी। यह परियोजना स्थानीय जनता के लिए बड़ी सुविधा साधारित करेगी और यात्रा समय को कम करेगी।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here