Public Haryana News Logo

Sirsa Rain Update: किसानों के लिए आफत नहीं सौगात बनी बरसाती बरसात को मिली नई संजीवनी

 | 
Sirsa Rain Update: किसानों के लिए आफत नहीं सौगात बनकर बरसी बारिश, फसलों को मिली नई संजीवनी
 

Sirsa Rain Update: सिरसा जिला में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से जहां एक और मौसम सुहावना हो गया है, वही इस बारिश से कपास की फसल को फायदा मिलने की संभावना जताई जा रही है. बारिश से जहां मौसम में अचानक बदलाव आ गया है. पिछले कई दिनों से तेज आंधी, तूफान और ओलावृष्टि होने से भी सिरसा के किसानों को काफी राहत मिली है. क्योंकि अभी तक किसी भी किसान की और से तेज आंधी, तूफान और ओलावृष्टि से फसल के खराब होने की सूचना कृषि विभाग को नहीं दी गई है.

पिछले कई दिनों से सिरसा जिला में ज्यादा गर्मी पड़ने की वजह से कपास की फसल सड़ने की स्थिति में पहुंच गई थी, लेकिन पिछले एक हफ्ते से लगातार रुक रूककर हो रही बारिश होने से कपास की फसल को एक नई संजीवनी मिल गई है. हालांकि अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों तक सिरसा जिला में बारिश होने की और भी संभावना है. अगर ऐसे में सिरसा जिला में और भी बारिश होती है तो किसानों की कपास की फसल के लिए फायदा ही है.

हालांकि कृषि विभाग ने भी किसानों को अलर्ट कर दिया है कि अगर बारिश होती है तो बारिश के मौसम में कपास की बिजाई नहीं करे ताकि कपास की फसल को नुकसान नहीं हो सके. बारिश होने से कपास की फसल को फायदा होगा. इस बार कपास की फसल की बुआई सबसे ज्यादा हुई है. अभी तक सिरसा जिला में 25 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है और इस बार 2 लाख हेक्टेयर में कपास की बिजाई हुई है.

आपको बता दें कि कपास की फसल के लिए मौसम अनुकूल हो गया है. कृषि विभाग ने किसानों को मौसम को देखते हुए कपास की बुआई करने का मशवरा दिया है. उन्होंने कहा कि सिरसा जिला में तेज आंधी या ओलावृष्टि से भी कही पर फसल के खराब होने की कोई सूचना नहीं मिली है.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here