Movie prime

 नूंह में जलाभिषेक यात्रा निकालने पर अड़े हिंदू संगठन, प्रशासन ने नहीं दी इजाजत, धारा 144 लागू

नूंह में हुई हिंसा के बाद से हरियाणा सरकार सख्त कदम उठा रही है. विहिप ने ब्रज मंडल यात्रा को वापस लेने की घोषणा की है, जिसके चलते निर्देश को लागू करना पड़ा है
 
नूंह में जलाभिषेक यात्रा निकालने पर अड़े हिंदू संगठन, प्रशासन ने नहीं दी इजाजत, धारा 144 लागू

Nuh News: 28 अगस्त को नूंह में विश्व हिंदू परिषद द्वारा फिर से जलाभिषेक यात्रा निकालने की बात कही जा रही है. जबकि सरकार इसकी इजाजत नहीं दे रही है. यहां शनिवार दोपहर से इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और एहतियात के तौर पर धारा 144 लगा दी गई है.

इस संबंध में विहिप का कहना है कि वह हर जिले में जलाभिषेक यात्रा निकालेगी. उधर, सरकार का कहना है कि कानून-व्यवस्था बिगड़ने पर ब्रजमंडल जुलूस की अनुमति नहीं दी जाएगी। अगर लोग पूजा करना चाहते हैं तो अपने घर के आसपास के मंदिरों में कर सकते हैं.

हर जिले में यात्रा 

बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद ने ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा को लेकर नई रणनीति बनाई है। संगठनों का कहना है कि यात्रा हर जिले में निकाली जाएगी. बड़ी संख्या में लोग नूंह नहीं पहुंचेंगे लेकिन कुछ लोग निर्धारित स्थल पर जाएंगे। हालांकि, सरकार की ओर से संगठनों के दौरे को कोई इजाजत नहीं दी गई है, लेकिन बताया जा रहा है कि लोगों को निमंत्रण भेजा जा रहा है.

प्रशासन तैयार है

इसको लेकर प्रशासन की ओर से तैयारियां कर ली गई हैं और अंतरराज्यीय सीमाओं पर बैरिकेडिंग करने के साथ ही आज जिले की सभी सीमाएं सील कर दी जाएंगी. शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए 57 विशेष ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किये गये हैं. इंटरनेट पर प्रतिबंध लगाने के साथ-साथ अधिकारियों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर निगरानी सुनिश्चित करने की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

इंटरनेट शटडाउन,धारा 144 लागू

हरियाणा सरकार ने नूंह में एक बार फिर इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी है. शनिवार दोपहर से 28 अगस्त की रात तक इंटरनेट सेवा उपलब्ध नहीं रहेगी और न ही एसएमएस सेवा जारी रहेगी. इस संबंध में गृह सचिव समेत सचिव की ओर से पत्र भी जारी किया गया है.

हिंसा में 6 मौतें हुईं

बीजेपी ने ब्रज मंडल जुलूस का आयोजन किया था. जिस पर भीड़ ने हमला कर दिया था. इसके बाद नूंह में हिंसा भड़क गई थी, जिसमें दो होम गार्ड समेत कुल छह लोगों की जान चली गई थी। हिंसा गुरुग्राम समेत अन्य इलाकों तक फैल गई थी.

WhatsApp Group Join Now