Public Haryana News Logo

हरियाणा में मेयर और पार्षदों के चुनाव के लिए जारी हुआ संशोधित चुनाव चिह्न, पढ़ें ताजा अपडेट

 | 
नगर निगम के सदस्य के लिए सभी वार्डों के अभ्यर्थियों को चुनाव चिह्न आवंटित होने के बाद शेष मुक्त चुनाव चिह्न मेयर के अभ्यर्थियों को आवंटित किए जा सकते हैं. यदि यही स्थिति किसी नगर पार्षद के मामले में उत्पन्न होती है तो महापौर पद के लिए शेष मुक्त चुनाव चिन्ह पार्षद प्रत्याशियों को आवंटित किया जा सकता है.  ये भी दिए गए निर्देश इसके अलावा यह भी निर्देश दिए गए हैं कि यदि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पंजीकृत गैर- मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल नगर निगम का आम या उपचुनाव राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मुक्त रखे गए मुक्त चुनाव चिन्हों में से किसी एक पर लड़ना चाहते हैं तो ऐसे में आयोग द्वारा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के तीन दिन के भीतर उस दल को आवेदन करना होगा. पंजीकृत गैर- मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के आवेदन पर विचार करने के बाद, आयोग उस पार्टी को वांछित मुक्त चुनाव चिह्न आवंटित कर सकता है और उस प्रतीक पर चुनाव लड़ने की अनुमति दे सकता है.
 हरियाणा राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर निगम के मेयर और पार्षद के चुनाव के लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तर के दलों के उम्मीदवारों को आवंटित किए जाने वाले चुनाव चिन्हों की संशोधित सूची जारी कर दी है। इसके अलावा, राज्य में आम और नगरपालिका उपचुनावों के लिए गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों को आवंटित किए जाने वाले चुनाव चिन्हों की सूची भी जारी की गई है।
 

भाजपा को कमल, कांग्रेस हाथ पर लड़ेगी चुनाव

आयोग की अधिसूचना के अनुसार, 6 राष्ट्रीय दलों के लिए चुनाव चिह्न आरक्षित किए गए हैं. जिनमें आम आदमी पार्टी (आप) के लिए झाड़ू, बसपा के लिए हाथी, भाजपा के लिए कमल, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के लिए हथौड़ा और सितारा शामिल हैं. हाथ का चुनाव चिन्ह और किताब नेशनल पीपुल्स पार्टी के लिए आरक्षित रखें. राज्य स्तरीय पार्टियों की श्रेणी में इंडियन नेशनल लोकदल को चश्मे के लिए आरक्षित किया गया है और जननायक जनता पार्टी के पास चाभी का चुनाव चिह्न है.

ये होंगे मेयर के लिए फ्री चुनाव निशान

नगर निगम के मेयर के लिए एअरकंडीशनर, अलमारी, सेब, कुल्हाड़ी, गुब्बारा, घंटी, ब्लैकबोर्ड, ईंट, पुल, ब्रश, अंगूर का गुच्छा, बस, कैमरा, कैरम बोर्ड, कुर्सी, फलों सहित नारियल का पेड़, खाट, दीवार घड़ी, क्रेन, ढोलक, दरवाजा, मकई और दराती की बालियां, बिजली का स्विच, फूल एवं घास, गैस स्टोव, हाथ चक्की, डमरू, आम, गले की टाई, कढ़ाई, कलम व दवात, पीपल का पत्ता, लालटेन, सुराही, मटका, प्रेशर कुकर, रिक्शा, रोड रोलर, बेलन, कैंची, समुद्री जहाज, कमीज, फावड़ा, तलवार, नल, गुल्ली डंडा, टार्च, करनी, सारंगी, सीटी और हाथ घड़ी शामिल हैं.

यह होगी पार्षद की सूची

नगर निगम पार्षदों के लिए जारी मुफ्त चुनाव चिह्नों की सूची में हवाई जहाज, ऑटो रिक्शा, बल्ला, साइकिल, नाव, तीर और धनुष, बाल्टी, मोमबत्ती, कार, बैलगाड़ी, छत का पंखा, कंघा, शंख, अनाज बरसाता किसान, कप-थाली, ड्रम, बिजली का बल्ब, फ्रॉक, पित्त सिलेंडर, कांच का गिलास, हैंडपंप, हारमोनियम, टोपी, हॉकी और गेंद, जीप, जग, केतली, पतंग, सीढ़ी, महिला पर्स, लेटर बॉक्स, ताला और चाबी, हल, रेडियो, रेलवे इंजन, अंगूठी, उगता सूरज, स्कूटर, तराजू, सिलाई मशीन, स्लेट, फावड़ा और फावड़ा, स्टूल, टेबल फैन, टेबल लैंप, टेलीफोन, टेलीविजन, दो पत्ते, दो तलवारें और एक ढाल, छाता और दीवार घड़ी शामिल हैं.

सभी वार्डों के अभ्यर्थियों को नहीं होगा चुनाव चिन्ह आवंटन

अधिसूचना के अनुसार, महापौर पद के अभ्यर्थी के लिए पर्याप्त मुक्त चुनाव चिन्ह नहीं होने की स्थिति में उन्हें चुनाव चिन्ह आवंटन का कार्य तब तक रोक दिया जायेगा जब तक कि जिले के सभी वार्डों के अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्ह आवंटन का कार्य नहीं किया जायेगा. नगर निगम पूरा हो गया है. ऐसा नहीं होता है.

नगर निगम के सदस्य के लिए सभी वार्डों के अभ्यर्थियों को चुनाव चिह्न आवंटित होने के बाद शेष मुक्त चुनाव चिह्न मेयर के अभ्यर्थियों को आवंटित किए जा सकते हैं. यदि यही स्थिति किसी नगर पार्षद के मामले में उत्पन्न होती है तो महापौर पद के लिए शेष मुक्त चुनाव चिन्ह पार्षद प्रत्याशियों को आवंटित किया जा सकता है.

ये भी दिए गए निर्देश

इसके अलावा यह भी निर्देश दिए गए हैं कि यदि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पंजीकृत गैर- मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल नगर निगम का आम या उपचुनाव राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मुक्त रखे गए मुक्त चुनाव चिन्हों में से किसी एक पर लड़ना चाहते हैं तो ऐसे में आयोग द्वारा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के तीन दिन के भीतर उस दल को आवेदन करना होगा. पंजीकृत गैर- मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के आवेदन पर विचार करने के बाद, आयोग उस पार्टी को वांछित मुक्त चुनाव चिह्न आवंटित कर सकता है और उस प्रतीक पर चुनाव लड़ने की अनुमति दे सकता है.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here