Movie prime

 हरियाणा के इन जिलों में करवाना होगा पुराने वाहन को स्क्रैप नया वाहन खरीदने पर मिलेगी भारी छूट

 वाहन स्क्रैप नीति: परिवहन विभाग द्वारा वेबसाइट भी विकसित की जा रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बिना किसी काम के काफी काम किया जा सके। इस वेबसाइट के स्वैच्छिक घोषणा के साथ-साथ बड़ी आसानी से काम किया जा सकता है।
 
हरियाणा के इन जिलों में करवाना होगा पुराने वाहन को स्क्रैप नया वाहन खरीदने पर मिलेगी भारी छूट
 

हरियाणा वाहन स्क्रैपेज नीति: जिन महत्वपूर्ण ने अपना समय पूरा कर लिया है, उन्हें अब स्क्रैप करने की सलाह दी जाती है। दिल्ली एनसीआर (दिल्ली एनसीआर) में 15 साल पुराने पेट्रोल वाहन (15 साल पुराने पेट्रोल वाहन) और 10 साल पुराने डीजल वाहन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण (सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण) को देखते हुए यह फैसला लिया गया है, जिसके तहत अब एक्सपायर हो सकते हैं काफी हद तक डालने की सलाह दी जा रही है।

परिवहन विभाग द्वारा ऐप(App by Transport Department) भी विकसित किया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वाहनों को बिना किसी परेशानी के स्क्रैप किया जा सके। इस ऐप के जरिए स्वैच्छिक घोषणा के साथ-साथ वाहनों को आसानी से स्क्रैप किया जा सकता है। 

वाहनों को स्क्रैप करवाना आसान होगा

परिवहन विभाग कथित तौर पर वाहनों को आसानी से स्क्रैप करने के लिए एक ऐप विकसित कर रहा है। जहां वाहनों को अब खुद को स्क्रैप करने के लिए घोषित किया जा सकता है। इसके लिए परिवहन विभाग स्वैच्छिक रूप से स्क्रैप सुविधा शुरू करेगा।इस सुविधा में मोबाइल नंबर दर्ज करने पर ओटीपी जारी किया जाएगा।


उसके बाद आपको आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा जिसके बाद वाहनों की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। ऐसे मामलों में अगर वाहन को स्क्रैप किया गया है, तो उसके लिए स्वैच्छिक घोषणा की जा सकती है और यदि वाहन की समाप्ति तिथि के बाद स्क्रैप किया जाना है, तो ऐप का भी उपयोग किया जा सकता है। प्रदूषण पर शिकंजा कसने और वाहन चालकों को सुविधा देने के लिए यह फैसला लिया गया है।

स्क्रैपिंग वाहनों पर लाभ प्राप्त करना

दरअसल, पुराने वाहनों को स्क्रैप कर नए वाहनों की खरीद पर मिल रहा है लाभ पुराने वाहनों को स्क्रैप करने के बाद एक सर्टिफिकेट जारी किया जाता है, जिसके माध्यम से नए वाहनों की खरीद पर रोड टैक्स(road tax) के साथ कई रियायतें दी जा रही हैं. इलेक्ट्रिक वाहनों(electric vehicles) की खरीदारी पर अधिक छूट मिल रही है। इसलिए अब पुराने वाहनों को स्क्रैप कर योजना का लाभ उठाने की सलाह दी जा रही है।

WhatsApp Group Join Now