Public Haryana News Logo

अब हरियाणा के इस जिल मे हर घर पहुचेगी बिना तारों के बिजली सरकार ने किया बड़ी परियोजना का शुभाअरभ

 | 
हरियाणा के इस जिले को मिलने जा रही है वायरलेस बिजली सुविधा, सरकार ने किया बड़ी परियोजना का शुभआरंभ
पब्लिक हरियाणा न्यूज :  हरियाणा के हिसार जिले में एक ऐसी सुविधा मिलने वाली है जो सबसे अलग है. आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी सुविधा है. वायरलेस बिजली सप्लाई पर एक पायलट प्रोजेक्ट हिसार में शुरू होने जा रहा है.

यह परियोजना हिसार को “वायरलेस बिजली आपूर्ति का शहर” बनाएगी, जहां हर घर में लोगों को बिना किसी तारों के बिजली मिलने जा रही है ।अमृत महोत्सव स्वतंत्रता विद्युत महोत्सव के तहत शनिवार को हिसार में उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा ऊर्जा क्षेत्र के लाभार्थियों से सीधा संवाद किया गया।

साथ ही उन्होंने सोलर रूफ टॉप पोर्टल और आरडीएसएस कार्यक्रम समेत कई महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की भी घोषणा की। साथ ही विजन के प्रमुख मुद्दों पर भी चर्चा की गई।


हिसार को वायरलेस बिजली आपूर्ति का शहर बनाने के लिए यहां पायलट प्रोजेक्ट का निर्माण शुरू हो गया है। यह परियोजना उच्चतम स्तर की प्रौद्योगिकी और नवीन सौर प्रौद्योगिकी का उपयोग करके वायरलेस बिजली (Wireless Bijli) आपूर्ति को परिपूर्ण बना रही है।


परियोजना कार्य पूरा होने के बाद लोगों को हर घर में वायरलेस बिजली की सुविधा उपलब्ध हो जायेगी। इससे न केवल बिजली की उपलब्धता में सुधार होगा, बल्कि पर्यावरण को बचाने में भी मदद मिलेगी।


इस परियोजना के ढांचे के भीतर, हरियाणा के ऊर्जा स्थान ने पिछले 8 सालों में व्यापक प्रोग्रैस की है। सरकारों द्वारा सशक्तिकरण कोशिश ने ऊर्जा मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया है। इसमें विज़न साल 2047 के मुख्य मुद्दों पर भी चर्चाएँ की गई है, जिसमें प्राकृतिक ऊर्जा प्रणाली, ऊर्जा संगठन और ऊर्जा सुरक्षा शामिल हैं।

यहां कार्यक्रम के द्वारा विजन 2047 को मजबूत करने के लिए कई महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की भी घोषणा की गई है। उनके पास सोलर रूफ टॉप पोर्टल है, जिसके जरिए घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं।

इसने RDSS(हाई रेडीनेस एंड सिग्नल नॉलेज बेस्ड सिस्टम) कार्यक्रम का भी ऐलान किया गया है जिसके माध्यम से उपभोक्ता ऊर्जा जानकारी और सुविधाओं तक आसानी से पहुंच सकेंगे। यह प्रणाली उपभोक्ताओं को ऊर्जा उपयोग के द्वारा से सुरक्षा और बचत के प्रति अनुभवग्राही बनाएगी।

उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने हिसार में इनोवेटिव प्रयोगशालाओं के टिकट भी बेचे। इन प्रयोगशालाओं के माध्यम से, नवीनतम ऊर्जा प्रौद्योगिकियों और उत्पादों का परीक्षण किया जाएगा ।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here