Movie prime

 अब हरियाणा के कुंडली तक चलेगी दिल्ली मेट्रो, बनेंगे 22 नए मेट्रो स्टेशन, देखें पूरा रूट मैप

 
अब हरियाणा के कुंडली तक चलेगी दिल्ली मेट्रो, बनेंगे 22 नए मेट्रो स्टेशन, देखें पूरा रूट मैप
 

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने हरियाणा के साथ मेट्रो कनेक्टिविटी का विस्तार करने का निर्णय लिया है। इसके तहत, दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन को रिठाला से हरियाणा के कुंडली तक विस्तारित किया जाएगा। यह कनेक्शन हरियाणा को दिल्ली और उत्तर प्रदेश से जोड़ेगा। इसके पश्चात्‌ यह कनेक्शन गाजियाबाद तक भी फैलाया जाएगा। यह दिल्ली मेट्रो का चौथा विस्तार होगा जो हरियाणा को शामिल करेगा। यह कॉरिडोर रेड लाइन के रूप में विकसित किया जाएगा और पिंक लाइन के अलावा नोएडा के बोटेनिकल गार्डन तक कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

इस नए कनेक्शन के लिए छोटे स्टेशन बनाए जाएंगे और आगे बढ़कर इन्हें आठ कोच वाले स्टेशन में बदला जाएगा। कॉरिडोर की कुल लंबाई 27.319 किलोमीटर होगी और इसमें 22 स्टेशन होंगे। इसमें 26.339 किलोमीटर उच्चतम स्तर पर होंगे और लगभग 0.89 किलोमीटर ग्रेड पर होंगे। 21 स्टेशन एलिवेटेड होंगे और एक स्थली पर होगा।

इस विस्तार के अलावा, यह कनेक्शन दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) के फ्लैटों और नरेला में आवास योजनाओं को भी लाभ पहुंचाएगा। इन नई आवासीय कॉलोनियों के निवासियों को इस कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा। इससे पहले रेड लाइन ने द्वारका तक विस्तारित होने के साथ ही उपनगरीय क्षेत्र की कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया है। इससे यह कनेक्शन रेड लाइन से भी जुड़ेगा, जो मध्य और पूर्वी दिल्ली के प्रमुख स्थानों को कवर करती है और उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद तक पहुंचती है। 

रूट एलाइनमेंट में सभी स्टेशनों के लिए स्टेशन योजना का संशोधन किया गया है। रिठाला से नरेला तक के विस्तृत हिस्से के लिए वर्तमान में टोपोग्राफिकल सर्वेक्षण, यातायात सर्वेक्षण, पर्यावरण प्रभाव मूल्यांकन अध्ययन भी किए जा रहे हैं। रिठाला-नरेला-कुंडली कॉरिडोर की संशोधित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट इस महीने के अंत तक सौंपी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now