Public Haryana News Logo

हरियाणा के इन दो जिलों के बीच बिछाई जाएगी नई रेलवे लाइन, 1225 करोड़ रुपये होंगे खर्च

 | 
Haryana New Rail Line, haryana new railway line,हरियाणा रेलवे लाइन ,हरियाणा सरकार,हरियाणा अपडेट,हिसार में एयरपोर्ट ,hissar airport, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह,गढ़ी हरसरू, फर्रुखनगर व झज्जर के बीच रेल संपर्क

Haryana New Rail Line : हरियाणा सरकार द्वारा गुडगांव से झज्जर तक नई रेलवे लाइन को मंजूरी देने का फैसला किया गया है। इस परियोजना में कुल 1225 करोड़ रुपये का खर्च होगा। इससे साइबर सिटी गुडगांव को हिसार के महाराजा अग्रेसन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ सीधा रेल कनेक्टिविटी मिलेगी। 

इसके साथ ही, हरियाणा सरकार ने इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट और अंबाला कैंट के बीच रेल कनेक्टिविटी को भी मंजूरी दी है। ये परियोजनाएं हरियाणा के विकास में सुधार लाएंगी। इन परियोजनाओं की विकास योजना के लिए केंद्रीय रेल मंत्रालय के साथ चर्चा होगी। अगर केंद्र सरकार की मंजूरी मिलती है, तो इन परियोजनाओं का विकास शुरू हो जाएगा। इससे हरियाणा राज्य सरकार और केंद्र सरकार के बीच 50-50 प्रतिशत शेयर के हिसाब से खर्चा किया जाएगा। इससे गुडगांव, फर्रुखनगर, अंबाला और हिसार जैसे शहरों की रेल कनेक्टिविटी में सुधार होगा।

हिसार और अंबाला कैंट के एयरपोर्टों की तेजी से काम शुरू हो रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, अगले छह महीनों के बाद देशभर में 20 एयरपोर्ट ऑपरेशनल हो सकेंगे, जिसमें हिसार और अंबाला कैंट के एयरपोर्ट भी शामिल हैं। अंबाला में एयरपोर्ट की मंजूरी के लिए गृहमंत्री अनिल विज ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की है। इसके बाद ही अंबाला एयरपोर्ट को केंद्रीय सरकार की 'उड़ान' योजना में शामिल किया गया है।

इसके अलावा, हरियाणा सरकार ने गढ़ी हरसरू, फर्रुखनगर और झज्जर के बीच रेल संपर्क को विकसित करने का निर्णय लिया है। दूसरी परियोजना में, इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हिसार के महाराजा अग्रेसन इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक रेल कनेक्टिविटी का विकास किया जाएगा। ये परियोजनाएं हरियाणा में रेल सेवाओं में सुधार लाएंगी।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here