Movie prime

National Highway: हरियाणा में बनेगा एक और नया नेशनल हाईवे, इस जिले के लोगों की होगी चांदी

 
National Highway

National Highway: भारतमाला परियोजना के अंतर्गत, नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया एक नए हाईवे का निर्माण करने जा रही है। यह हाईवे "152 जी" नाम से जाना जाएगा, जो एक फोर लाइन ग्रीन फील्ड कॉरिडोर होगा। इसकी लंबाई 22.85 किलोमीटर होगी। यह हाईवे हरियाणा राज्य और उत्तर प्रदेश को जोड़ने के लिए बेहद उपयोगी होगा और 3 राज्यों से गुजरेगा।

इस हाईवे को अंबाला-जयपुर हाईवे, चंडीगढ़-दिल्ली हाईवे, हादसा हाईवे और अंबाला-हिसार हाईवे से जोड़ा जाएगा। NHAI के अधिकारियों से बातचीत के दौरान पता चला कि इस हाईवे को एक उच्च गति वाला अधिकारिक हाईवे बनाया जाएगा। यहाँ पर वाहन 100 से अधिक गति से चल सकेंगे।

देशभर में काफी तेजी से सड़कों का एक पूर्ण जाल बिछाया जा रहा है। जिससे लोगों के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में कोई दिक्कत नहीं आ रही है। इसी कड़ी में 152 जी को भी बनाया जा रहा है और निर्माण के लिए योजनाएं बनाई जा रही है। इसका काम 2024 तक पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

एनएचएआई ने इसके लिए महत्वपूर्ण टीम गठित कर दी है जो कि सरकार के नियमों पर काम करेगी और सरकार ने भी इसके लिए मंजूरी दे दी है। इसमें वन विभाग बिजली विभाग व अन्य सरकारी अधिकारियो से अनुमति ले ली है।

यह हाईवे हरियाणा में कुरुक्षेत्र से होकर निकलेगा। इसका फायदा वहां के पर्यटन क्षेत्र को तो मिलेगा ही साथ ही उद्योगों के लिए भी यह एक बड़ी सौगात बनकर आएगा यह कुरुक्षेत्र के 16 गांव से होकर निकलने जा रहा है ।

इसमें जैनपुर झांसा फतेहगढ़ जरौली गुमटी मामू माजरा काकड़ा शाहाबाद और शाहजहांपुर समेत कुछ और कुरुक्षेत्र के शामिल है इन 16 गांव में हाईवे के लिए जरूरी अब जमीन का भी अधिग्रहण किया जा चुका है और मुआवजा राशि भी दी जा चुकी है।

WhatsApp Group Join Now