Public Haryana News Logo

Lok Sabha Chunav 2024: हरियाणा में अवैध शराब, मादक पदार्थ और नगदी के 25.45 करोड़ रुपये बरामद

 | 
Lok Sabha Chunav 2024

 भारत निर्वाचन आयोग की आदर्श आचार संहिता और सभी दिशा-निर्देशों का पालन हरियाणा में लोकसभा आम चुनाव-2024 में पूरी तरह से निष्पक्ष और पारदर्शी होने के लिए किया जा रहा है। आयोग सख्त है और मतदाताओं को किसी भी प्रकार के प्रलोभन से बचाने के लिए राज्य में कई निकायों द्वारा अवैध शराब, मादक पदार्थ और नगद राशि पर कड़ी नजर रखी जा रही है। हरियाणा में अब तक ₹25.45 करोड़ से अधिक की अवैध शराब, मादक पदार्थ और नकदी बरामद की गई है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद पुलिस, आयकर, आबकारी एवं कराधान विभाग और राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) ने यह कार्रवाई की है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हरियाणा में चुनावों की अधिसूचना 29 अप्रैल को जारी होनी है, लेकिन राज्य के मतदाता अभी भी काफी सतर्क हैं। नागरिक सी-विजिल मोबाइल एप पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की 2541 शिकायतें चुनाव घोषणा से पहले ही आयोग को भेजी गई हैं।
 

हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा नोडल अधिकारी विनीत गर्ग ने फतेहाबाद जिले में फसल खरीद का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि किसानों को फसल बेचने में कोई परेशानी नहीं होगी क्योंकि उचित व्यवस्था की गई है।


ACS ने पहले लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में अधिकारियों से मिलकर जिला में गेहूं खरीद को लेकर किए गए उपायों की चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्धारित समयावधि में किसानों की फसल का भुगतान करने के लिए कहा। साथ ही फसल उठान की जांच करने के निर्देश भी दिए गए।

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और उपायुक्तों को निर्देश दिए गए हैं कि लोकसभा आम चुनाव 2024 के दौरान हीटवेव के प्रभाव को देखते हुए प्रत्येक मतदान केंद्र पर अतिरिक्त संसाधनों की व्यवस्था की जाए। यदि वोटर क्यू में खड़े होंगे, तो उनके लिए बैठने, पंखों और पर्याप्त छाया होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कमजोर मतदाताओं, जैसे वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग व्यक्तियों, को विशेष सहायता दी जानी चाहिए।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here