Movie prime

 दिल्ली-एनसीआर के पास 10 हजार एकड़ में यहां बनेगी जंगल सफारी, 7 दिन में शुरू होगा काम

 दिल्ली-एनसीआर - मुख्यमंत्री मनोहर लाल निशान ने दिल्ली में स्थित हरियाणा भवन में राखीगढ़ी में बने रहने वाले इंटरनेशनल आश्रम और गुरुग्राम-नूंह में जंगल तीरंदाज परियोजना के विकास कार्य के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की है...
 
 दिल्ली-एनसीआर के पास 10 हजार एकड़ में यहां बनेगी जंगल सफारी, 7 दिन में शुरू होगा काम
 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर दिल्ली दौरे पर हैं। दिल्ली में उन्होंने हरियाणा भवन में अरावली सफारी पार्क और राखी गढ़ी को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में मुख्यमंत्री ने पार्क से संबंधित सभी अधूरे कामों को 7 दिन में पूरा करने के निर्देश दिए।

मीटिंग के बाद सीएम ने बताया कि गुरुग्राम और नूंह जिले में 10 हजार एकड़ में अरावली सफारी पार्क बनना है। इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को लेकर दिल्ली में संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ चर्चा की है।

3 फेज में पूरा होगा काम-


मीटिंग के CM ने बताया कि वर्ल्ड की सबसे बड़ी जंगल सफारी आर्कषक हो, इसके लिए अधिकारियों से तमाम चर्चाएं हुई हैं। सफारी पार्क का काम चरणबद्ध तरीक़े से पूरा किया जाएगा। संभावना है कि पार्क का काम तीन फेज में पूरा किया जाए। सीएम ने बताया कि सुल्तान पुर लेक की तरह माइग्रेटिड बर्ड के लिए झील की व्यवस्था हो, इस पर भी चर्चा की गई है।

पार्क में विदेशी जानवरों की होगी एंट्री-


हरियाणा में बनने वाले इस जंगल सफारी में जानवरों की स्वदेशी प्रजातियों के अलावा हमारी जलवायु में रह सकने वाले विदेशों से लाए जा सकने वाले जानवरों को भी लाया जाएगा। इसके लिए विशेषज्ञ स्टडी कर रहे हैं। सभी प्रकार के जानवर तथा पक्षियों की प्रजातियां जंगल सफारी में लाने का सरकार प्रयास कर रही है।

राखी गढ़ी संग्रहालय का जल्द फाइनल होगा डिजाइन-


राखी गढ़ी के मुद्दे पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राखी गढ़ी संग्रहालय का डिजाइन फाइनल होगा। यह सिंधु घाटी की पुरातत्व महत्व का स्थल पर्यटकों के लिए और कैसे आर्कषक हो, इसके लिए भी मीटिंग में चर्चा की गई है। हरियाणा में स्थित सभी प्राचीन सभ्यताओं के स्थलों को बेहतर करने के लिए हरियाणा सरकार प्रयास कर रही है।

पार्क के डिजाइन के लिए दुबई गए थे CM-


हरियाणा में वर्ल्ड का सबसे बड़ा सफारी पार्क प्रोजेक्ट को लेकर CM मनोहर लाल शारजाह (दुबई) के जंगल सफारी के दौरे पर भी गए थे। CM ने कहा है कि हरियाणा को पर्यटन हब के रूप में डेवलप करने की दिशा में सफारी पार्क एक महत्वपूर्ण परियोजना साबित होगी।

CM मनोहर लाल ने कहा कि गुरुग्राम और नूंह में सफारी पार्क बनने से अरावली पर्वत श्रृंखला को संरक्षित करने में काफी मदद मिलेगी। इसके साथ ही स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के साथ-साथ आसपास के गांवों में ग्रामीणों को होम स्टे पॉलिसी के तहत भी काफी लाभ होगा।

BIG कैट्स के होंगे 4 जोन-


एक बड़ा हर्पेटेरियम, एवियरी, बर्ड पार्क, बिग कैट्स के 4 जोन, शाकाहारी जानवरों के लिए एक बड़ा क्षेत्र, विदेशी पशु पक्षियों के लिए एक क्षेत्र, एक अंडरवाटर वर्ल्ड, नेचर ट्रेल्स, विजिटर, टूरिज्म जोन, बॉटनिकल गार्डन, बायोमेस, इक्वाटोरियल, ट्रॉपिकल, कोस्टल, डेजर्ट पार्क का हिस्सा होंगे।

WhatsApp Group Join Now