Public Haryana News Logo

हरियाणा में इस नस्ल के बकरी पालकों को 90% तक सब्सिडी पर सरकार दे रही है लोन, ऐसे करें जल्द आवेदन..

 | 
हरियाणा में इस नस्ल की बकरी पालन वालो को सरकार दे रही 90% तक की सब्सिडी पर लोन, जल्दी से ऐसे करे आवेदन..
 

भारत में बढ़ती बेरोजगार नौकरी की वजह से कई पालतू जानवरों की मदद से कारोबार कर रहे हैं। इसमें मुर्गी पालन से लेकर बकरी पालन करने वाला व्यवसाय शामिल है। बकरी पालन एक ऐसा व्यवसाय जिससे आप हर महीने लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं और इस व्यवसाय में सरकार भी आपकी सहायता करेगी।

बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाला मांस है


देश में कई लोग बकरी का कारोबार करके मोटी कमाई कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र में तेजी से फल-फूल रहे हैं, क्योंकि इससे दूध, खाद सहित कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। इस व्यवसाय में नुकसान की अनुमान कम रहता है। यह मार्केट में सबसे ज्यादा बिकने वाला मीट है। इस कारोबार को शुरू करने के लिए भारत सरकार की मदद भी ले सकता है। आइए जानते हैं बकरी पालने के लिए कितनी सब्सिडी मिल रही है।


हरियाणा सरकार पशुपालकों को दे रही 90% तक सब्सिडी


मिली जानकारी के अनुसार बकरी पालन के लिए हरियाणा सरकार के पशुपालकों को 90% तक सब्सिडी दे रही है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश सरकार 60% सब्सिडी दे रही है। और इसके साथ ही अन्य राज्य सरकारें भी सब्सिडी दे रही हैं। केंद्र सरकार द्वारा भी पशु पालन के लिए 35% सब्सिडी दी जाती है। बकरी पालन व्यवसाय करने के लिए आप लोग बैंक से लोन भी ले सकते हैं।

पशु पालन कर अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकते है

आपको बतादे नाबार्ड के तहत आपको ये लोन मिल सस्ते ब्याज दर पर भी ले सकते है। सरकार की इस योजना से भारत देश के किसान और पशुपालकों को अच्छी राहत मिल सकती है। इस सब्सिडी योजना से किसान भाई खेती के साथ साथ पशु पालन कर अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकते है। आइये जानते है बकरी पालन योजना का मुख्य उद्देश्य के बारे में जानकारी।


गरीब वर्ग के लोगों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाना


भारत सरकार का बकरी पालन योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब वर्ग के लोगों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाना। केंद्र सरकार द्वारा बकरी पालन योजना गरीब वर्ग के व्यक्तियों के लिए शुरू की गई है जो पशुपालन के साथ-साथ बकरी पालन का कार्य भी शुरू करना चाहते हैं। जो भी व्यक्ति बकरी पालन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें केंद्र सरकार की तरफ से प्राइवेट और सरकारी बैंकों द्वारा 400000 रुपये तक की सब्सिडी भेड़ और बकरी खरीदने के लिए प्रदान की जा सकती है। आइये जानते कैसे शुरू करे बकरी पालन।

बकरी के दूध का मार्केट में काफी डिमांड है


जानकारी के लिए बतादे बकरी पालन शुरू करने के लिए आपके पास स्थान, चारा, ताजा पानी, आवश्यक श्रम की संख्या, पशु चिकित्सा सहायता, बाजार क्षमता और निर्यात क्षमता के बारे में जानकारी होनी चाहिए। बकरी के दूध से लेकर मांस तक में मोटी कमाई की जा सकती है। बकरी के दूध का मार्केट में काफी डिमांड है। वहीं, इसका मांस सबसे अच्छे मांस में से एक है जिसकी घरेलू मांग बहुत अधिक है।

बकरी पालन करके कमा सकते अधिक से अधिक मुनाफा

बकरी पालन का बिजनेस ज्यादा लोगो की भी जरुरत नहीं है इसको अपने परिवार के साथ मिलकर कर सकते हैं। देश की अर्थव्यवस्था और पोषण में बहुत योगदान देता है। मिली जानकारी अनुसार बतादे 18 फीमेल बकरी पर औसतन 2,16, 000 रुपये की कमाई हो सकती है। इसके साथ ही मेल वर्जन से औसतन 1,98,000 रुपये की कमाई हो सकती है। आप बभी कम समय में बकरी पालन करके अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here