Public Haryana News Logo

हरियाणा के सीएम खट्टर 24-26 मई तक महेंद्रगढ़ में करेंगे अगला जनसंवाद, जुलाई में फिर से शुरू होगा कार्यक्रम

 | 
Haryana CM Khattar

पब्लिक हरियाणा न्यूज : सिरसा जिले में लगातार तीन दिनों तक उनके जन संवाद (पब्लिक-कनेक्ट) कार्यक्रम बाधित होने के बाद, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जून के महीने में इस कार्यक्रम को विराम देने का फैसला किया है।

हालांकि, खट्टर 24-26 मई तक महेंद्रगढ़ में इस महीने के आखिरी जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन करेंगे।

2 अप्रैल से शुरू हुए जन संवाद कार्यक्रम के तहत खट्टर ने भिवानी, पलवल, कुरुक्षेत्र और सिरसा जिलों को कवर किया है।

खट्टर ने 16 मई को सिरसा में अपने जन संवाद कार्यक्रम का समापन किया। एक दिन बाद 17 मई को उन्होंने अपने जन संवाद कार्यक्रम में व्यवधान को "लोकतंत्र की सीमा के बाहर" कहा। उन्होंने कहा कि "जिला प्रशासन को ऐसे सभी लोगों की जांच करने के लिए कहा जाएगा जो इस तरह के व्यवधान पैदा करते हैं।

विपक्षी दलों ने व्यवधानों के जवाब में खट्टर की 'टिप्पणी' के लिए उन पर हमला किया था।

आलोचनाओं के जवाब में, खट्टर ने कहा था: “हमें उन जगहों पर भी अपार जन प्रतिक्रिया मिल रही है, जहां हमारी [भाजपा] के पास कोई सीट नहीं थी। लेकिन हां, हम कुछ राजनीतिक दलों के ऐसे लोगों की जांच जरूर करेंगे जो ऐसे कार्यक्रमों में व्यवधान पैदा करने का प्रयास करते हैं। हम प्रशासन से भी कहेंगे कि ऐसे लोगों की जांच की जाए ताकि किसी को भी इस तरह के व्यवधान पैदा करने की अनुमति न दी जाए। 

मैं तो यही कहूंगा कि न केवल हमारे कार्यक्रम बल्कि हम उन लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई करेंगे जो किसी अन्य राजनीतिक दल के कार्यक्रम में भी व्यवधान पैदा करेंगे। क्योंकि लोकतंत्र में सभी को बोलने का अधिकार है। अगर विपक्ष के पास कोई मुद्दा या सवाल है तो वह हमसे मीडिया के जरिए भी पूछ सकते हैं। हम हमेशा उसका जवाब देते हैं। यहां तक कि हम मीडिया के जरिए उनका (विपक्ष का) जवाब भी मांगते हैं, उनके सुझाव भी मांगते हैं। लेकिन इस तरह के कार्यक्रमों (जनसंवाद) में व्यवधान पैदा करना लोकतंत्र की सीमा से बाहर है।

महेंद्रगढ़ में अगला जनसंवाद कार्यक्रम इस श्रंखला का पांचवां कार्यक्रम होगा। सूत्रों ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले, खट्टर का लक्ष्य हरियाणा के सभी जिलों को कवर करना है।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, जून में जनसंवाद कार्यक्रम नहीं होगा क्योंकि भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नौ साल के शासन को उजागर करने वाले राष्ट्रव्यापी अभियान पर ध्यान केंद्रित करेगी। महेंद्रगढ़ के बाद अगला जनसंवाद कार्यक्रम जुलाई के प्रथम सप्ताह में होगा।

राज्य के अधिकारियों ने कहा कि खट्टर ने अब तक हरियाणा के चार जिलों के 50 से अधिक गांवों को कवर किया है। जनसंवाद कार्यक्रम के तहत वे राज्य सरकार की 18 से अधिक कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से सीधे संवाद करते रहे।

खट्टर के जन संवाद कार्यक्रमों में 32,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया और लगभग 5,900 शिकायतें सरकार को प्राप्त हुईं। ऐसी सभी शिकायतों को जन संवाद पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है ताकि उनका समय पर निवारण सुनिश्चित किया जा सके।

जुलाई से, भाजपा के सभी मंत्री और विधायक भी अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों या पार्टी द्वारा उन्हें सौंपे गए किसी अन्य क्षेत्र में इसी तरह के जनसंपर्क कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

सरकारी अधिकारियों ने कहा कि इन जनसंवाद कार्यक्रमों के दौरान प्राप्त 158 शिकायतों का निवारण किया गया है।

“जन संवाद कार्यक्रम की पहल, मुख्यमंत्री श्री द्वारा शुरू की गई। मनोहर लाल का लोगों के बीच जाना और परिवार के मुखिया के रूप में उनसे बातचीत कर उनकी शिकायतों का निवारण करना अब लोगों के लिए एक नई उम्मीद बन गया है। गांवों के लोग कार्यक्रमों के दौरान अपनी मांगों, सुझावों और समस्याओं को सामने रख रहे हैं, जिसका मौके पर ही मुख्यमंत्री द्वारा समाधान किया जा रहा है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here