Public Haryana News Logo

हरियाणा जल्द ही पूरा होगा स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित नौकरी देने का कार्य- अनिल विज

 | 
 हरियाणा जल्द ही पूरा होगा स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित नौकरी देने का कार्य- अनिल विज

 Haryana News: हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने चंडीगढ़ में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान विज ने कहा कि आगामी एक माह के भीतर स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित मैपिंग के कार्य को पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि वर्तमान में राज्य के 13 जिलों में मैपिंग के कार्य को पूरा कर लिया गया है. 

स्वास्थ्य सेवाओं व व्यवस्थाओं का हो निरीक्षण


बैठक के दौरान अनिल विज ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वो प्रदेश में संचालित की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं व व्यवस्थाओं के निरीक्षण के लिए संबंधित अधिकारियों की डयूटी लगाएं. साथ ही समय-समय पर औचक निरीक्षण कर रिपोर्ट उन्हें प्रस्तुत की जाए. इसके अलावा, उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक अस्पताल में नषामुक्ति केन्द्र स्थापित करने के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करें. जिन जिलों में प्राईवेट नषामुक्ति केन्द्र संचालित किए जा रहे हैं उन केन्द्रों की जांच भी की जाए.

पीएसए प्लांट का संचालन पूरी तरह से हो


विज ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि पीएसए प्लांट पूरी तरह से संचालित होने चाहिए और उनकी लगातार देखरेख तथा मरम्मत की जानी चाहिए. इसी प्रकार, बैठक में बताया गया कि 17 क्रिटिकल केयर ब्लाक और 22 जिला एकीकृत हेल्थ प्रयोगशालाओं को स्थापित करने के लिए केन्द्र सरकार से मंजूरी मिल चुकी है.

ई-उपचार पोर्टल पर दर्ज हो मरीज की जानकारी


बैठक में बताया गया कि सीटी स्कैन की सुविधाएं 17 जिलों में संचालित हैं, एमआरआई की सुविधाएं पीपीपी मोड के माध्यम से 5 जिलों अंबाला, भिवानी, फरीदाबाद, गुरूग्राम तथा पंचकूला में मुहैया करवाई जा रही हैं. इसी प्रकार, चार जिलों में कैथलैब संचालित हैं और  सोनीपत, यमुनानगर तथा बहादुरगढ में कैथलैब संचालित करने के लिए टेंडर दिए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सभी मरीजों की जानकारी ई-उपचार पोर्टल पर भी उपलब्ध होनी चाहिए. इसके अलावा, राज्य के 22 जिलों में अल्टासाउंड की सुविधा मुहैया करवाई जा रही हैं. बैठक में बताया गया कि पीएचसी स्तर पर ईसीजी की सुविधा मुहैया करवाने के लिए एक कमेटी का गठन कर दिया गया है.

आधुनिक PET स्कैन मशीन लगाने के निर्देश


बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने आधुनिक PET स्कैन मशीन लगाने के लिए निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए. इसके अलावा, फतेहाबाद जिला अस्पताल में 450 बेड की व्यवस्था की जाएगी. अंबाला में 100 बेड का टीबी अस्पताल बनाया जाएगा, जिस पर 54.38 करोड रूपए की राशि को मंजूरी मिल चुकी है.

15 जून तक लगेंगे अस्पतालों के किचन के टेंडर


बैठक में बताया गया कि नागरिक अस्पतालों में किचन की सुविधाओं को मुहैया करवाने के लिए आगामी 15 जून तक टेंडर लग जाएंगे. इस दौरान विज ने स्वास्थ्य अधिकारियों व कर्मचारियों की बायोमेट्रिक हाजरी लगाने के भी निर्देश दिए. 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here