Movie prime

हरियाणा न्यूज़: वाहन चालकों के लिए आई बुरी खबर, हरियाणा में टोल टैक्स बढ़कर 80 रुपये हुआ

 
​​​​​​​हरियाणा न्यूज़: वाहन चालकों के लिए आई बुरी खबर, हरियाणा में टोल टैक्स बढ़कर 80 रुपये हुआ
करनाल:- भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने एक बड़ा फैसला लिया है। फैसले के मुताबिक, 1 सितंबर से करनाल, अंबाला और लुधियाना में NH-44 पर टोल टैक्स की रकम बढ़ जाएगी. हरियाणा में दो टोल पर कारों पर टोल टैक्स 10 रुपये बढ़ा दिया गया है, जबकि पंजाब के लुधियाना टोल टैक्स पर यह 15 रुपये होगा. कॉमर्शियल वाहनों के दाम में 80 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है. इसके अलावा सभी प्रकार के वाहनों के मासिक पास में भी सैकड़ों रुपये की बढ़ोतरी की गई है.

नई दरें 1 सितंबर से लागू होंगी

ये बढ़ी हुई दरें 1 सितंबर से लागू होंगी. दिल्ली से जम्मू-कश्मीर, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश से हरियाणा-पंजाब जाने वाले वाहन प्रभावित होंगे। इन टोल टैक्स से रोजाना करीब 2.10 लाख वाहन आते-जाते हैं. ये टोल प्लाजा पंजाब में करनाल के घाटौंदा, अंबाला के घग्गर और लुधियाना के लाडोवाल में स्थित हैं। इन तीनों टोल के अलावा पानीपत टोल का मुद्दा संसद में उठाया गया है. करनाल के सांसद संजय भाटिया ने पानीपत टोल टैक्स का मुद्दा उठाया था, क्योंकि करनाल में घरौंडा और दिल्ली की तरफ भिगान में भी टोल टैक्स लगते हैं.

तीनों टोल से करीब 600 करोड़ रुपये की आय होती है

लोगों पर बढ़ते आर्थिक बोझ को देखते हुए सांसद ने आवाज उठाई थी. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सहमति जताई. ये तीनों टोल टैक्स कम दूरी पर थे, इसलिए मंत्रालय ने रिपोर्ट भी मांगी थी, जिसका इंतजार है. पानीपत-जालंधर छह-लेन परियोजना एकमात्र ऐसी परियोजना थी जिसे करनाल, शंभू और लाडोवाल में टोल के लिए मंजूरी मिली थी। शम्भू का टोल अम्बाला में घग्गर नदी के पास स्थानांतरित कर दिया गया। पहले यह जिम्मेदारी सोमा आइसोलक्स कंपनी को दी गई थी, लेकिन बाद में अब दूसरी कंपनी को इसका टेंडर दे दिया गया है। हर साल इन तीनों टोल प्लाजा से करीब 600 करोड़ रुपये की आय होती है।

WhatsApp Group Join Now