Public Haryana News Logo

हरियाणा न्यूज: यमुनानगर के वार्षिक शहीदी मेले में पहुंचे कंवर पाल गुर्जर, दी श्रद्धांजलि

 | 
Haryana News
 

Haryana News: यमुनानगर में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के चार साहिबजादो की शहादत की याद में सालाना शहीदी जोड़ मेला गुरुद्वारा साहिब भंबोली में आयोजित किया गया. हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल शहीदी जोड़ मेले में पहुंचे और माथा टेक संगत के साथ बैठकर लंगर प्रसाद ग्रहण किया. वहीं, कार्यक्रम में देशभर से आए हुए रागी जत्थों ने अपनी वाणी से आई हुई सिख संगत को निहाल किया.

स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर हुए कार्यक्रम में शामिल
स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि धर्म की खातिर खुशी-खुशी शहादत और जंग में दुश्मनों को धूल चटाने वाले गुरु गोबिद सिंह के चार साहिबजादों के बारे में शायद ही कोई ऐसा होगा, जो नहीं जानता होगा. जहां गुरुजी के दो बड़े साहिबजादे जंग में लड़ते हुए शहीद हो गए. वहीं, दो छोटे साहिबजादों को जिंदा दीवार में चुनवा दिया गया. इन नन्हीं जानों ने अपने पीछे आज एक मिसाल कायम करने वाले पदचिह्न छोड़ गए हैं. हमें हमेशा उनकी शहादत को स्मरण रखना चाहिए. अपने पूरे परिवार को देश और धर्म के लिए बलिदान करने वाले श्री गुरु गोबिंद सिंह जी की कहानी युगों-युगों तक याद की जाती रहेगी.

भारतीय इतिहास महापुरुषों के बलिदान से भरा पड़ा है
देश और धर्म के लिए अपना सर्वस्व बलिदान करने वाले गुरु गोबिंद सिंह जी को सरबंस दानी भी कहा जाता है. उन्होंने कहा कि भारतीय इतिहास महापुरुषों के बलिदान से भरा पड़ा है, लेकिन इतने छोटे बच्चों की कुर्बानियां बलिदान की पराकाष्ठा है. गुरु गोबिंद सिंह जी ने अत्याचार के खिलाफ जंग लड़ी. हम सबको उनके दिखाएं हुए मार्ग पर चलना चाहिए, जब तक यह दुनिया रहेगी, जब तक मानव काल रहेगा तब तक उनके बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here