Movie prime

 Haryana News:  अफ्रीकी देशों के राजदूतों और उच्चायुक्तों के रात्रिभोज की मेजबानी CM मनोहर लाल करेंगे

 हरियाणा न्यूज: सीएम मनोहर लाल आज दक्षिण अफ्रीका के देशों के राजदूतों और उच्चायुक्तों के लिए रात्रिभोज का आयोजन करेंगे। इसमें भारत सरकार और हरियाणा सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद हैं।
 
Haryana News
 

Haryana News: CM मनोहर लाल हरियाणा और दक्षिण अफ्रीकी देशों के बीच सहयोग के अवसरों को बढ़ाने के लिए आज दक्षिण अफ्रीकी देशों के राजदूतों और उच्चायुक्तों के लिए रात्रिभोज का आयोजन करेंगे. इससे हरियाणा और भाग लेने वाले देशों के बीच आर्थिक संबंधों में भी मजबूती आएगी. इस आयोजन में भारत सरकार और हरियाणा सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. 

दिल्ली में होगा रात्रिभोज
दक्षिण अफ्रीकी देशों के राजदूतों और उच्चायुक्तों के रात्रिभोज का कार्यक्रम दिल्ली में आज यानी 01 सितंबर को आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में 10 से ज्यादा देशों के राजदूत शामिल होंगे. साथ ही हरियाणा सरकार और भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे.

इन देशों के राजदूत होंगे शामिल
हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित रात्रिभोज में  तंजानिया, केन्या, युगांडा, रवांडा, बुरुंडी, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, दक्षिण सूडान, जिबूती, इरिट्रिया, इथियोपिया, सोमालिया, मलावी, मोजाम्बिक, सेशेल्स, मॉरीशस, जाम्बिया, दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, लेसोथो, नामीबिया, मेडागास्कर और जिम्बाब्वे के राजदूत शामिल होंगे. इसके साथ ही इस आयोजन में भारत सरकार और हरियाणा सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे. 

कार्यक्रम का उद्देश्य
इस विशेष आयोजन का उद्देश्य राजनयिक संबंधों को बढ़ावा देना, आर्थिक संबंधों को मजबूत करना, सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने सहित हरियाणा तथा भागीदारी करने वाले देशों के बीच परस्पर सहयोग के संभावित रास्ते तलाशना है. 

पहले भी हो चुके हैं ऐसे आयोजन
दरअसल. ये कोई पहली बार नहीं है जब हरियाणा सरकार द्वारा दूसरे देशों से संबंध मजबूत करने के लिए इस तरह के आयोजन किए गए हों. इससे पहले भी साल 2021 में विदेश मंत्रालय के सहयोग से अक्टूबर महीने में चंडीगढ़ में हरियाणा अफ्रीका कॉन्क्लेव सीरीज-1 का आयोजन किया गया था, जिसमें 12 अफ्रीकी देशों के राजदूत शामिल हुए थे. 

WhatsApp Group Join Now