Public Haryana News Logo

Haryana Latest News: हरियाणा के छोटे शहरों में भी शुरू होगी, हेलिकॉप्टर सेवा, बनेंगे 9 नए हेलीपोर्ट

 | 
क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान  उपमुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत एयर कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए अप्रैल 2023 से हिसार से नए मार्ग की पहचान को 7 अन्य राज्यों के साथ समझौता करने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। इस कार्य योजना के सफल होने से प्रदेश के नागरिकों को हवाई यात्रा करने की व्यापक सुविधा मिलेगी।   महाराजा अग्रसेन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, हिसार में निमार्णाधीन हवाई पट्टी  उन्होंने महाराजा अग्रसेन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, हिसार में निमार्णाधीन हवाई पट्टी व अन्य आधारभूत ढांचे को लेकर अधिकारियों से फीडबैक लिया। हिसार-बरवाला मार्ग के लिए वैकल्पिक रोड़ बनाने की प्रक्त्रिस्या में तेजी लाने के निर्देश दिए। वह सोमवार को हिसार एयरपोर्ट का दौरा कर निर्माण कार्यों का जायजा लेंगे।
 

Haryana Latest News: हरियाणा में भविष्य में युद्ध व आपातकालीन स्थिति में हेलिकॉप्टर की लैंडिंग सुविधा प्रदान करने के लिए हरियाणा के प्रत्येक जिले में हेलीपैड होगा। ऐसा करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बनेगा। इन हेलीपैड पर रात्रि के समय लैंडिंग करने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। (Haryana News)इस संबंध में शनिवार को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की।

उपमुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान रनवे विस्तार के लिए अतिरिक्त जमीन के संबंध में भी अधिकारियों से बातचीत की. अधिकारियों ने बताया कि बाछौद हवाई पट्टी के विस्तार के लिए पंचायत की जमीन को चिह्नित कर लिया गया है और जल्द- ही इस संबंध में किसानों से बातचीत की जाएगी.

Haryana News: डिप्टी सीएम का नया फैसला 

उन्होंने लैंडिंग सुविधा के लिए जिला पुलिस लाइन में हेलीपैड स्थापित करने की संभावना पर तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए। डिप्टी सीएम ने कहा कि इस प्रकार का आधारभूत ढांचा विकसित होने से युद्ध व आपातकालीन स्थिति में हेलिकॉप्टर की लैंडिंग की जा सकेगी। सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस लाइन में हेलीपैड बनने से सुरक्षा के भी पूरे इंतजाम रहेंगे।

आपातकालीन स्थिति में हेलीपैड का उपयोग

पुलिस का सूचना तंत्र बहुत सुदृढ़ होता है।(Haryana News) इसलिए आपातकालीन स्थिति में इन हेलीपैड का उपयोग सही तरीके से किया जा सकेगा। हाल ही में उन्होंने नागरिक उड्डयन मंत्रियों के सम्मेलन में आपात स्थिति से निपटने के लिए देश के हर जिले में एक हेलीपैड बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया था। इस दिशा में हरियाणा सरकार ने आश्वस्त करते हुए सर्वप्रथम पहल करने की ईच्छा व्यक्त की थी।

Haryana News: हरियाणा में किया जाएगा संस्थान स्थापित

डिप्टी सीएम दुष्यंत ने कहा कि एयरपोर्ट सुरक्षा प्रशिक्षण देने के लिए हरियाणा में संस्थान स्थापित किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को हिसार, सिरसा और पिंजौर में जगह चिह्नित करने के निर्देश दिए। राज्य के युवाओं के साथ-साथ अन्य राज्यों के युवा भी इस संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। यह संस्थान बनने से हरियाणा उड्डयन क्षेत्र में और मजबूत बनेगा।

क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत एयर कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए अप्रैल 2023 से हिसार से नए मार्ग की पहचान को 7 अन्य राज्यों के साथ समझौता करने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। इस कार्य योजना के सफल होने से प्रदेश के नागरिकों को हवाई यात्रा करने की व्यापक सुविधा मिलेगी।

महाराजा अग्रसेन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, हिसार में निमार्णाधीन हवाई पट्टी

उन्होंने महाराजा अग्रसेन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, हिसार में निमार्णाधीन हवाई पट्टी व अन्य आधारभूत ढांचे को लेकर अधिकारियों से फीडबैक लिया। हिसार-बरवाला मार्ग के लिए वैकल्पिक रोड़ बनाने की प्रक्त्रिस्या में तेजी लाने के निर्देश दिए। वह सोमवार को हिसार एयरपोर्ट का दौरा कर निर्माण कार्यों का जायजा लेंगे।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here