Movie prime

 Haryana GST Collection: सरकारी खजाने में जमकर आया पैसा, गुरुग्राम में 4000 करोड़ से ज्यादा का GST कलेक्शन, पूरे पंजाब से भी ज्यादा

 हरियाणा के गुरुग्राम जिले में सबसे ज्यादा जीएसटी कलेक्शन हुई है। जो पूरे पंजाब के जीएसटी से ज्यादा है। हरियाणा में जीएसटी के कलेक्शन में लगातार इजाफा हो रहा है। इस बार भी सरकारी खजाने में जमकर पैसा आया है। 
 
 
हरियाणा: सरकारी खजाने में जमकर आया पैसा, गुरुग्राम में 4000 करोड़ से ज्यादा का GST कलेक्शन, पूरे पंजाब से भी ज्यादा
 Gurugram: वैल्यू एडेड टैक्स की तरह मिलेनियम सिटी गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी जीएसटी कलेक्शन में भी हरियाणा में पहले नंबर पर है। प्रदेश के जीएसटी कलेक्शन में अकेले गुरुग्राम की ही 40 फीसदी से ज्यादा की हिस्सेदारी है। 
वित्त वर्ष 2023 में हरियाणा का जीएसटी 10035 करोड़ रुपये हो गया है। इसमें गुरुग्राम का हिस्सा 4500 करोड़ से ज्यादा है। सबसे ज्यादा टेलीकॉम, रियल स्टेट और इंडस्ट्री से जीएसटी आ रहा है। दरअसल, गुरुग्राम में इंट्रा स्टेट की तुलना में इंटर स्टेट कारोबार अधिक हो रहा है। यही कारण है कि गुरुग्राम एकीकृत जीएसटी (आईजीएसटी) कलेक्शन अधिक है, जो कि औसत से 20 फीसदी अधिक है।

Also Read : Rajasthan RAS Recruitment 2023: आज से करें राजस्थान स्टेट सर्विस परीक्षा के लिए अप्लाई, जानें आवेदन का तरीका

 
आईसीएआई के नार्थ इंडिया प्रेज़िडेंट नवीन गर्ग ने बताया कि उन्नत बुनियादी ढांचे और बेहतर औद्योगिक नीतियों के कारण गुरुग्राम में इतने सारे बड़े कॉर्पोरेट हैं। लिहाजा जीएसटी संग्रह के मामले में गुरुग्राम का कलेक्शन पंजाब के कुल कलेक्शन से भी ज्यादा है। जीएसटी से उद्यमियों और व्यापारियों को काफी राहत मिली है। 
एक टैक्स होने से कई दिक्कतें खत्म हुई हैं। वहीं काम में भी पारदर्शिता बढ़ी है। उन्होंने बताया कि जीएसटी ट्रिब्यूनल की सबसे बड़ी कमी सामने आ रही है। जिससे जीएसटी विवाद के मामले लटके हुए हैं। हालांकि चीफ मिनिस्टर मनोहर लाल ने हाल ही में गुरुग्राम समेत प्रदेश के सभी मंडलों में जीएसटी ट्रिब्यूनल बनाने का बात कही थी, लेकिन अभी यह सिरे नहीं चढ़ी है।
हर साल जीएसटी कलेक्शन में हो रही बढ़ोतरी

डीईटीसी रणधीर सिंह ने बताया कि जीएसटी कलेक्शन के मामले में गुरुग्राम प्रदेश में पहले नंबर पर है। हरियाणा के कुल जीएसटी कलेक्शन में गुरुग्राम की 40 फीसदी से ज्यादा की हिस्सेदारी है। हर साल जीएसटी कलेक्शन में बढ़ोतरी हो रही है।

Also Read :  Tomato-Pulse Price 2023 : सरकार की 'दाल फ्राई' की कीमतें, बोली-तसल्ली रखे, जल्द घटेंगे टमाटर-प्याज-दाल के दाम

आज मनाया जाएगा 6वां जीएसटी दिवस, उपमुख्यमंत्री होंगे चीफ गेस्ट

जीएसटी के छह साल पूरे होने को यादगार बनाने के लिए शनिवार को गुरुग्राम में प्रदेशस्तरीय जीएसटी दिवस मनाया जाएगा। केंद्र सरकार के अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क विभाग व प्रदेश सरकार के संयुक्त तत्वावधान में सेक्टर 44 स्थित अपैरल हाउस में कार्यक्रम का आयोजित किया जाएगा। 
जिसमें उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला बतौर मुख्यातिथि शामिल होंगे। जिला प्रवक्ता ने बताया कि कार्यक्रम में व्यापार एवं वाणिज्य प्रतिनिधियों के संबोधन के साथ जीएसटी क्षेत्र से जुड़े विभिन्न व्यक्तियों को प्रशस्ति प्रमाण पत्र का वितरण भी किया जाएगा।
WhatsApp Group Join Now