Movie prime

 हरियाणा परिवार पहचान प्राधिकरण हुआ सक्रिय: परिवार पहचान पत्र की समस्याओं से निपटने की तैयारी, सरकार ने नियुक्त किया कोऑर्डिनेटर

 
 हरियाणा परिवार पहचान प्राधिकरण हुआ सक्रिय: परिवार पहचान पत्र की समस्याओं से निपटने की तैयारी, सरकार ने नियुक्त किया कोऑर्डिनेटर
 

हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र (PPP) को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। फैमिली आईडी में आ रही दिक्कतों को देखते हुए हरियाणा परिवार पहचान प्राधिकरण (HPPA) को एक्टिव कर दिया है। इसके लिए एक कोऑर्डिनेटर भी सरकार की ओर से नियुक्त किया गया है। जिसके जरिए सरकार फैमिली आईडी की कम्युनिटी आउटरीच जानने के साथ ही इसकी मॉनिटरिंग भी करेगी।

सरकार ने रेवाड़ी के रहने वाले सतीश खोला को कोऑर्डिनेटर नियुक्ति करने के ऑर्डर जारी किए हैं। इनकी नियुक्ति सरकार की ओर से एक साल के लिए की गई है। इस कार्य के लिए उन्हें सरकार की ओर से 1.25 लाख महीने की सैलरी भी जाएगी। यह कैसे काम करेंगे इसकी विस्तृत नियम व शर्तें बाद में जारी की जाएंगी।

कौन हैं सतीश खोला
 

कोऑर्डिनेटर सतीश खोला रेवाड़ी विधानसभा में भाजपा के सक्रिय कार्यकर्ता हैं। वर्तमान में वह BJP के सेवा प्रकोष्ठ हरियाणा के प्रदेश संयोजक हैं। पार्टी नेताओं के अनुसार, खोला रेवाड़ी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा पार्टी नेतृत्व को बता चुके हैं।

2021 में हुआ था प्राधिकरण का गठन

हरियाणा में परिवार परहचान पत्र प्राधिकरण का गठन दो अक्टूबर 2021 को किया था। इसका उद्देश्य परिवार पहचान नंबर (PPN) और इससे जुड़ी अन्य चीजों को पूरा करना था। इसके चेयरमैन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खुद हैं। उपाध्यक्ष डॉ बीके गैरोला, पदेन सदस्य के रूप में मुख्य सचिव संजीव कौशल को नियुक्त किया गया है। पदेन सदस्य में आईएएस वरिंदर सिंह, अनुराग रस्तोगी भी हैं।

अभी तक फैमिली आईडी में कितने रजिस्ट्रेशन
 

हरियाणा में अब तक PPP पर 72 लाख के करीब परिवार रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। इनमें से 68 लाख के करीब परिवारों का डेटा सरकार द्वारा वेरीफाई करवाया जा चुका है। कुल 2 करोड़ 83 लाख के करीब लोगों का डेटा अब सरकार के पास उपलब्ध है। इस डेटा के अनुसार, राज्य में अनुसूचित जाति के परिवारों की संख्या 13 लाख 68 हजार 365 है। यानी आज की कुल आबादी 58 लाख 61 हजार से अधिक है।

इसी तरह से पिछड़ा वर्ग-ए के 11 लाख 23 हजार 352 परिवार हैं और इनकी जनसंख्या 47 लाख 93 हजार 312 बनती है।

WhatsApp Group Join Now