Movie prime

 Haryana  Family ID Update 2023: फैमिली आईडी को लेकर आया ये बड़ा अपडेट जानिए पूरी जानकारी 

 Family ID Update: हरियाणा में फैमिली आईडी कार्ड में काफी बदलाव हुआ है. विभाग अब 18 वर्ष तक के बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र का सत्यापन करेगा। हरियाणा में विभाग ने 22 जिलों में ब्लॉक स्तर पर जोनल अधिकारी नियुक्त किए हैं. शहरी क्षेत्रों को कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में विभाजित किया गया है और प्रत्येक क्षेत्र में एक जोनल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
 
Family ID Update

Family ID Update: हरियाणा में परिवार पहचान पत्र (FAMILY ID) में बहुत बदलाव हुआ है। 18 साल तक के बच्चों के Birth certificate का सत्यापन अब विभाग करेगा। 

हरियाणा में, विभाग ने 22 जिलों में खंड स्तर पर जोनल अधिकारी नियुक्त किए हैं। शहरी क्षेत्रों को कस्बाई और ग्रामीण क्षेत्रों में अलग-अलग भागों में बांटकर प्रत्येक क्षेत्र में एक जोनल अधिकारी नियुक्त किया गया है।


पोर्टल पर ये अधिकारी बच्चों के Birth certificate, स्कूल के शैक्षणिक mark sheet और Voter ID Card की जानकारी अपलोड करेंगे। प्रदेश में सबसे ज्यादा बच्चे नूंह में हैं, जबकि सबसे कम चरखी दादरी में हैं। डीओबी टैगिंग उनके पोर्टल पर होना चाहिए।


प्रदेश में परिवार पहचान पत्र में दर्ज परिवार का विवरण निरंतर अपडेट किया जाता है। 18 से 40 साल तक के परिवार के सदस्यों की जानकारी पहले से ही दर्ज की गई है, लेकिन शून्य से 18 साल तक के बच्चों की जन्म प्रमाण से जुड़ी डीओबी टैगिंग अब शुरू हो गई है। इसके तहत, प्रत्येक जिले के खंड स्तर पर जोनल अधिकारियों को यह काम करना होगा। जोनल मैनेजर नगर पालिका और नगर परिषद दायरे के बाहर आने वाले सभी बच्चों के DOBO टैगिंग करेंगे।

इसके लिए हर परिवार को अपने परिवार में शामिल बच्चों के जन्म प्रमाण पत्रों को online upload करना होगा। बच्चों के वोटर आईडी कार्ड भी अपलोड किए जाएंगे। इन बच्चों की शैक्षणिक परीक्षाओं की मार्कशीट भी इसके साथ अपलोड की जाएगी।


 
 

WhatsApp Group Join Now