Public Haryana News Logo

Haryana Constable Recruitment: हरियाणा में 6600 कांस्टेबल भर्ती का रास्ता साफ: HC ने सभी याचिकाएं खारिज कीं; सरकार जल्द ही शामिल होगी

 | 
 Haryana Constable Recruitment
 Haryana Constable Recruitment:  हरियाणा में 6600 पुलिस कांस्टेबल भर्ती मामले में पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है. हाई कोर्ट ने मामले से जुड़ी सभी याचिकाएं रद्द कर दी हैं. चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति का रास्ता अब साफ हो गया है. हरियाणा सरकार जल्द ही चयनित अभ्यर्थियों को ज्वाइन कराने की तैयारी शुरू कर देगी।

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने 7 जुलाई की सुनवाई के दौरान हरियाणा में पुरुष और महिला कांस्टेबलों के 6,600 पदों पर भर्ती पर रोक लगा दी थी। साथ ही हरियाणा सरकार को 15 जुलाई तक मामले में जवाब दाखिल करने का आदेश दिया था. हाईकोर्ट ने शुक्रवार को मामले में दायर सभी याचिकाएं खारिज कर दी हैं.

पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में 41 आवेदकों ने याचिका दायर की थी। याचिका में आवेदकों ने कहा कि हरियाणा सरकार ने पुरुष और महिला कांस्टेबल के 6600 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था. फिर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की गई. परीक्षा के बाद अन्य सभी प्रक्रियाएं पूरी की गईं और जब नियुक्ति का समय आया तो हरियाणा सरकार ने नॉर्मलाइजेशन की नीति अपनाई. हरियाणा सरकार ने फैसले को चुनौती दी और हाई कोर्ट से इसे रद्द करने की मांग की.

सरकार की ओर से ये दिया गया जवाब
सुनवाई के दौरान सरकार ने हाईकोर्ट में जवाब दिया था कि सामान्यीकरण का मामला लंबित रहने तक नियुक्ति नहीं की जायेगी. हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को भर्ती के लिए अपनाए जा रहे फॉर्मूले का नमूना कोर्ट में पेश करने का निर्देश दिया था. याचिकाकर्ताओं के वकील रवींद्र ढुल ने हाई कोर्ट को बताया था कि सरकार ने कोर्ट का भरोसा तोड़ा है। वे हाईकोर्ट में बिना फार्मूला जमा कराए ही भर्ती प्रक्रिया पूरी करने की तैयारी में हैं।

हाईकोर्ट ने फटकार लगाई थी
हाई कोर्ट ने इसके लिए हरियाणा सरकार को फटकार लगाई और 15 जुलाई तक भर्ती प्रक्रिया पूरी करने पर रोक लगा दी. इसने हरियाणा सरकार और कर्मचारी चयन आयोग को अगली सुनवाई पर जवाब दाखिल करने का भी निर्देश दिया।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here