Public Haryana News Logo

Haryana News: सीएम मनोहर लाल बोले, पंजाब सरकार ने शुरू किया बेटा बचाओ अभियान

 | 
CM Manohar Lal
Panipat Teej Celebration: पानीपत में राज्य स्तरीय तीज महोत्सव के कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे. पानीपत के सेक्टर 13-17 के गुरु तेग बहादुर मैदान में महोत्सव का आयोजन पर प्रदेशभर से हजारों की संख्या में महिलाएं पहुंची थीं. मुख्यमंत्री ने तीज त्यौहार को महिलाओं को समर्पित करते हुए उनकी सुरक्षा सुख-समृद्धि का संकल्प लिया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 101 से ज्यादा महिलाओं को सम्मानित किया और 25000 से ज्यादा महिलाओं को तीज की कोथली प्रदान की.

हम लेते हैं संकल्प
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने संबोधन में कहा कि आपका यह भाई सुदामा आपके लिए कोथली लेकर आया है आप इसे स्वीकार करें. यह मेरी प्रार्थना है. उन्होंने कहा कि हमारी परंपरा है कि कोथली के माध्यम से भाइयों द्वारा बहनों की सुख समृद्धि का संकल्प लिया जाता है. आज भाई के रूप में आपकी सुख-समृद्धि का संकल्प लेता हूं. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी त्यौहार माताओं-बहनों और बेटियों के बिना पूरा नहीं हो सकता है. महिलाएं सब तोहारो व संस्कारों का आधार हैं. इसलिए महिलाओं की सुख-शांति के लिए हम संकल्प लेते हैं.

बेटा बचाओं कार्यक्रम की शुरुआत
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह संयोग है कि 22 जनवरी 2015 को इसी भूमि से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की थी. आज इसी भूमि पर तीज महोत्सव का कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि कभी यह प्रदेश बेटियों को मारने के नाम से जाना जाता था, लेकिन आज बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान से बेटियों के लिंग अनुपात में वृद्धि कर 917 हो गई है. उन्होंने कहा कि पंजाब की सरकार ने बेटा बचाओ अभियान शुरू किया है क्योंकि उस प्रदेश के बेटे नशे की लत में अपने आप को नष्ट कर रहे हैं. इसलिए हरियाणा की महिलाओं पर भी यह कर्तव्य बन जाता है कि वह भी अपने बेटों व बेटियों को ऐसे संस्कार दें कि नशे की लत से दूर रहें. 

विस्तार से कार्यों से बताया
उन्होंने महिलाओं से कहा कि नशे को दूर भगाने में सरकार हमेशा आपके साथ खड़ी है. मुख्यमंत्री ने पॉलिटेक्निकल कॉलेज में डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा करने के साथ वहीं कन्या विवाह में ₹31000 से बढ़ाकर ₹41000 की राशि देने की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश महिला सशक्तिकरण की तरफ बढ़ रहा है. इसलिए जहां पहले पुलिस में महिलाओं की भर्ती 6% थी आने वाले समय में पुलिस में महिलाओं की भर्ती 15% कर देंगे. ताकि इससे महिलाओं को सुरक्षा भी मिलेगी. वहीं उन्होंने महिलाओं के लिए प्रदेश सरकार द्वारा किये गए कार्यों विस्तार से बताया.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here