Public Haryana News Logo

Gurugram News: सीएम ने अफसरों को पढ़ाया नैतिकता का पाठ, हमें अपनों से ऊपर उठना होगा

 | 
Gurugram News
 

Gurugram News: गुरुग्राम में नैतिकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की. इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद लोगों का संबोधन किया. अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने हरियाणा राज्य से जुड़े कई अहम मुद्दों पर बात की. उन्होंने कहा कि राजनेताओं और अधिकारियों को जनता के साथ मिलकर काम करना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस शिविर का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के अधिकारियों और कर्मचारियों के बीच नैतिकता व सेवा भाव बढ़ाने का है. 

प्रधानमंत्री पर ये बोले
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हिप्पा द्वारा आयोजित नैतिकता शिविर में अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज हरियाणा गौरव बना रहा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एक अधिकारी को अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुए उसके जेहन में एक चीज होनी चाहिए कि वह जनता के न्याय और विकास के लिए बेहतर कार्य कर सके. इसके साथ ही सीएम ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी 2013 में जब एक प्रश्न किया गया तो उन्होंने यही कहा था कि आज राजनीतिक छवि सुधारने की बहुत ही आवश्यकता है.

महापुरुषों के जीवन से सीखना चाहिए
इसके साथ ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि नैतिकता को बताया जा सकता है, लेकिन समझाया नहीं जा सकता. नैतिकता स्वयं ही व्यक्ति के अंदर से उत्पन्न होती है. हमें हमारे महापुरुषों से भी बहुत कुछ सीखने को मिलता है. हमें लाल बहादुर शास्त्री, लोकमान्य तिलक जैसे महापुरुषों के जीवन से नैतिकता सीखकर अपने ऊपर भी अमल करना चाहिए.  

महाभारत से मिलती है प्रेरणा
अधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि एक अधिकारी को नौकरी का सेवा आधार समाज को बनाना चाहिए. व्यवस्था परिवर्तन के जरिए ही समाज का स्वस्थ चरित्र कायम किया जा सकता है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि महाभारत नैतिकता के आधार पर सत्य की जीत के लिए समर्पित है. हर एक अधिकारी को लोक सेवा के रूप में अपने कर्तव्य का निर्वहन करना चाहिए, जिससे लोगों के विकास और उनके समस्याओं के समाधान के साथ-साथ व्यवस्था परिवर्तन भी संपूर्ण तरीके से किया जा सके. गुरुग्राम में हिपा द्वारा आयोजित इस नैतिकता शहर में हरियाणा प्रदेश के करीब 380 से ज्यादा अलग- अलग विभाग के अधिकारी शामिल हुए. 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here