Public Haryana News Logo

हरियाणा में अब मोबाइल पर मिलेगा आपदा अलर्ट, लॉन्च हुआ ये ऐप; पूरी जानकारी यहां पाएं

 | 
हरियाणा में अब मोबाइल पर मिलेगी आपदा का अलर्ट, ये ऐप हुआ लांच; यहाँ समझे पूरी जानकारी
 

चंडीगढ़ | हरियाणा में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा पूर्व चेतावनी एवं अलर्ट के लिए राष्ट्रीय आपदा चेतावनी पोर्टल एवं मोबाइल ऐप सचेत लॉन्च किया गया है. इस पोर्टल और ऐप के माध्यम से आम लोगों को मोबाइल पर आपदा से संबंधित चेतावनी और अलर्ट मिलेंगे. जिला उपायुक्त जगदीश शर्मा ने बताया कि यह राष्ट्रीय आपदा चेतावनी पोर्टल और सचेत मोबाइल ऐप राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा NPDRR के तीसरे स्तर के दौरान लॉन्च किया गया है.

ऐप से आपदा का लगा सकेंगे पता

यह पोर्टल आपदा विंग प्रसार से संबंधित प्रारंभिक चेतावनियां प्राप्त करने के लिए बनाया गया है. उपायुक्त ने कहा कि सचेत मोबाइल ऐप के माध्यम से स्थानीय मौसम, तापमान, वर्षा प्रदूषण स्तर, वज्रपात अलर्ट और विभिन्न प्रकार की आपदाओं में क्या करें, क्या न करें के बारे में पता लगाया जा सकता है.

Google Play और Apple ऐप पर उपलब्ध

आपदाओं को कम करने में सैशे मोबाइल ऐप बहुत उपयोगी साबित होगा. उन्होंने अपने अधीन कार्यरत सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के मोबाइल में सचेत एप डाउनलोड करने तथा आम जनता में सचेत मोबाइल एप का अधिक से अधिक प्रचार- प्रसार करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि यह एप एंड्रायड एवं आईओएस वर्जन में उपलब्ध है. Google Play और Apple App Store पर उपलब्ध है.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here