Public Haryana News Logo

साइबर धोखाधड़ी: विदेशों हॉलिडेज़ पैकेज के नाम पर लाखों की ठगी , जालसाज़ों ने ऑनलाइन अंजाम दिए 100 से अधिक वारदात

 | 
CYBER CRIME
 

फरीदाबाद: इस समय विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्म पर हॉलीडेज पैकेज की भरमार है. कई सारी टूर एवं ट्रैवल्स एजेंसियां देश विदेश में घूमने के लिए सस्ते हॉलीडेज पैकेज देने का दावा कर रही हैं. लेकिन इन्हीं एजेंसियों में जालसाजों के कई गिरोह भी हैं

जो लोगों को अपने लुभावने वादों में फंसाकर लाखों रुपये की ठगी को अंजाम दे रहे हैं. फरीदाबाद की साइबर थाना सेंट्रल पुलिस ने ऐसे ही एक गिरोह का खुलासा करते हुए चार जालसाजों को अरेस्ट किया है. इन जालसाजों से पूछताछ में पता चला है कि इन लोगों ने अब तक सौ से अधिक वारदातों को अंजाम दिया है.

Also Read : Aaj Ka Rashifal: 1st July का दिन कैसा रहेगा जाने सिहं और तुला राशि वालों के लिए रहेगा शानदार, जुलाई का महिना जानिए अन्य राशि का हाल

फिलहाल फरीदाबाद पुलिस ने इन जालसाजों को फरीदाबाद के ही रहने वाले एक पीड़ित रामानंद के साथ हुई 1.45 लाख रुपए की धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक पकड़े गए आरोपियों की पहचान तुषार, गजेंद्र, अमन और वंश के रूप में हुई है. 

इनमें तुषार समस्तीपुर बिहार का का रहने वाला है. वहीं गजेंद्र यूपी के फिरोजाबाद तथा अमन हरदोई का निवासी है. इसी प्रकार चौथे आरोपी वंश की पहचान दिल्ली निवासी के रूप में हुई है. पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि इस समय लोग देश विदेश में छुट्टियां बिताने के लिए अक्सर डिजिटल प्लेटफार्म पर विकल्प तलाशते रहते हैं.

वहीं जहां उन्हें कोई सस्ता पैकेज मिल जाता है तो परिवार के साथ घूमने निकल जाते हैं. लोगों की इसी मानसिकता का लाभ उठाते हुए इन जालसाजों ने कई प्लेटफार्म पर इसी तरह के लुभावने और सस्ते हॉलीडेज पैकेज का विज्ञापन दिया है. इनमें मार्केट के सापेक्ष बेहद सस्ता ऑफर देते हैं. आरोपियों के मुताबिक सस्ता ऑफर देखकर लोग तुरंत बुकिंग के लिए इनसे संपर्क करते हैं 

Also Read : Chanakya Niti: सफल जीवन के लिए अपनाएं चाणक्‍य की ये बातें, मिलेगा शुभ फल

और इनके जाल में फंस जाते हैं. पिछले दिनों 24 जून को फरीदाबाद के साइबर थाना सेंट्रल में इसी तरह की धोखाधड़ी एक मामला सामने आया था. इसमें पीड़ित रामानंद के साथ 1.45 लाख रुपए की ठगी हुई थी.

मोहाली पंजाब से हुई गिरफ्तारी


साइबर टीम ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू की तो इस गिरोह की पूरी कहानी सामने आ गई. इसके बाद पुलिस ने इलेक्ट्रानिक और मैन्यूअल सर्विलासं की मदद से गिरोह के चार सदस्यों को पंजाब के जीरकपुर, मोहाली एरिया से गिरफ्तार किया है.

 पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से वारदात में इस्तेमाल 3 मोबाइल, 2 सिम कार्ड, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के डेबिट कार्ड व चेक बुक तथा 32000 रुपए नकद बरामद किए हैं. गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने आरोपियों को अदालत में पेश किया और फिर इन्हें रिमांड पर लेकर कड़ी पूछताछ की.

Also Read : गांव वालों ने उन्हें पकड़कर जबरन करा दी शादी गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड करते थे एक-दूसरे से प्यार

इसमें पता चला कि इन आरोपियों ने लोगों को अमेरिका, दुबई, न्यूजीलैंड, गोवा, इंडोनेशिया यूरोप जैसे स्थानों के लिए सस्ता हॉलीडेज पैकेज देकर ठगी को अंजाम दिया है. इसी पूछताछ में पता चला कि आरोपियों ने शेरितों होलीडेज के नाम से एक वेबसाइट भी बनाया है

 और इसका एक कस्टमर केयर नंबर भी जारी किया है. आरोपियों ने बताया कि इस नंबर पर संपर्क करने वाले लोगों को वह सस्ते पैकेज का लालच देते और उसे महंगे होटल में बुलाकर उन्हें देश विदेश में घूमने का ऑफर देते थे. इसमें आरोपी उन्हें विभिन्न प्रकार के डिस्काउंट कूपन का भी लालच देते थे.

बाकी आरोपियों की तलाश तेज


वहीं जब ग्राहक इसके लिए सहमति देता तो आरोपी ग्राहक के क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से एक बड़ी रकम अपने होटल के करंट खाते में ट्रांसफर करवा लेते थे. इसके बाद एक फर्जी ईमेल आईडी से उन्हें फर्जी हॉलीडेज पैकेज भेज देते थे.

Also Read : my story : जवान लड़के को भाभी ने घर बुलाकर बनाए संबंध, कुछ टाइम बाद आई रोने की आवाज

 पुलिस ने पूछताछ पूरी होने के बाद इन चारो आरोपियों को जेल भेज दिया है. वहीं इस गिरोह में शामिल अन्य आरोपियों की पहचान कर उनकी तलाश तेज कर दी है.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here