Movie prime

 हरियाणा के हिसार जिले के रहने वाले किसान की भैंस गंगा ने बनाया 1 दिन में 31 लीटर दूध देने का रिकॉर्ड, कीमत 15 लाख से ज्यादा, देखें लाइव वीडियो..

 
हरियाणा के हिसार जिले के रहने वाले किसान की भैंस गंगा ने 1 दिन में 31 लीटर बनाया दूध देने का रिकॉर्ड, कीमत है 15 लाख से भी ज्यादा, देखे लाइव वीडियो..
 

भैंस सरस्वती, रेशमा और गंगा नाम के तीन भैंसें इनमें प्रमुख हैं। इन भैंसों के नाम अलग-अलग सालों में सबसे ज्यादा दूध देने का रिकॉर्ड भी है। इन भैंसों की कीमत सुन आप भी हैरान रह जाएंगे।

पशुपालन सेक्टर में तेजी से हुई है

देश के पशुपालन सेक्टर में तेजी से जुड़ा हुआ है। बड़े पैमाने पर लोगों ने उच्च नस्ल के गायों और भैंसों के पालन की शुरुआत की है। दूध देने की अधिक क्षमता के कारण बफ़ेलो पालन की लोकप्रियता भी किसानों के बीच मिलती है। बछिया पालन की शुरुआत करने के लिए किसानों को सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दी जाती है।

देश में कुछ ऐसी भैंसें हैं जो अपने दूध उत्पादन क्षमता के चलते लोकप्रिय. सरस्वती, रेशमा और गंगा नाम की तीन भैंसें इनमें प्रमुख है. इन भैंसों के नाम अलग-अलग सालों में सबसे ज्यादा दूध देने का रिकॉर्ड भी है. खास बात ये है कि इन तीनों भैंस के मालिक हिसार के रहने वाले हैं. इसके अलावा इन भैंसों की कीमत सुन आप भी हैरान रह जाएंगे.

हरियाणा के हिसार के लितानी के सुखबीर के पास सरस्वती नाम की भैंस है. ये भैंस भी मुर्रा नस्ल की है. सरस्वती अपने दूध उत्पादन क्षमता के चलते लोगों के बीच लोकप्रिय है. इस भैंस ने साल 2019 मे 33 किलोग्राम दूध देने का रिकार्ड बनाया था. सरस्वती भैंस काे दूध को निकालने के लिए दो लोगों को मशक्कत करनी पड़ती है. इस भैंस की कीमत 51 लाख रुपये बताई जाती है.

हिसार के बुडाकखेडा के नरेश की मुर्रा नस्ल की रेशमा भैंस ने साल 2022 में 33.8 लीटर दूध देकर एक नेशनल रिकॉर्ड बनाया है. ये भैंस पूरे भारत में सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस है. रेशमा ने पहली बार जब बच्चे को जन्म दिया तो 19-20 लीटर दूध दिया था. दूसरी बार उसने 30 लीटर दूध दिया. जब तीसरी बार रेशमा मां बनी तो 33.8 लीटर दूध के साथ एक नया कीर्तिमान स्थापित किया. रेशमा के दूध को निकालने के लिए दो लोगों को मशक्कत करनी पड़ती है.  इस भैंस की कीमत 45 लाख रुपये बताई जाती है.  

WhatsApp Group Join Now