Public Haryana News Logo

हरियाणा मे नई विधानसभा के लिए मिली जमीन की मंजूरी जानिए पूरा मामला

 | 
हरियाणा मे नई विधानसभा के लिए मिली जमीन की मंजूरी जानिए पूरा मामला
पब्लिक हरियाणा न्यूज : हरियाणा में नई विधानसभा (Haryana New Assembly) की निर्माण के लिए अलग-अलग जमीनों का विनियोजन करने की प्रक्रिया अग्रसर हो गई है। चंडीगढ़ प्रशासन ने हरियाणा को 10 एकड़ जमीन प्रदान करने के लिए तैयारी कर ली है, जबकि हरियाणा सरकार ने चंडीगढ़ को आईटी पार्क के पास 12 एकड़ जमीन देने का फैसला किया है।
हरियाणा विधानसभा की सीटें 90 से बढ़कर 126 (Haryana New Assembly)
चंडीगढ़ के DC विनय प्रताप ने इस संबंध में बताया कि हरियाणा सरकार के अफसरों के साथ इस मामले पर कई दौर की बातचीत हो चुकी है। अब सिर्फ दस्तावेजों का आदान-प्रदान ही बाकी है जो दो हफ्ते में कर लिया जायेगा। हरियाणा विधानसभा की सीटें 90 से बढ़कर 126 (Haryana New Assembly) हरियाणा विधानसभा की जो वर्तमान में बिल्डिंग है 
वो पंजाब से सटी हुई है। इस समय एक ही इमारत में हरियाणा और पंजाब की विधानसभाएं चल रही है। पंजाब के द्वारा हरियाणा को विधानसभा की इमारत में आज तक समझौते के अनुसार पूरी हिस्सेदारी नहीं दी गई है। इसे मामले पर लंबे वक्त से विवाद चल रहा है। हरियाणा की वर्तमान विधानसभा इमारत काफी छोटी पड़ रही है। दूसरे साल 2026 के परिसीमन के बाद हरियाणा की विधानसभा सीटें 90 से बढ़कर 126 तक पहुंचने की उम्मीद है। जिसके चलते हरियाणा चंडीगढ़ में ही नई विधानसभा इमारत बनाने की कवायद में लगा हुआ है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले साल जयपुर में आयोजित हुई नॉर्थ जोनल काउंसिल की बैठक में हरियाणा सरकार को नई विधानसभा इमारत के लिए जगह देने का वादा किया था। इस मुद्दे पर दोनों प्रदेशों के आधिकारिकों के बीच चर्चाएं चल रही थीं और अब जगह का आवंटन काम पूरा होने वाला है। हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि हरियाणा और चंडीगढ़ के बीच जमीन का आवंटन के सम्बंध में सहमति हो गई है और हरियाणा के अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं

 कि वे जल्द से जल्द आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करें। उन्होंने कहा कि पंजाब विरोध के बावजूद, अगर पंजाब चंडीगढ़ में अलग विधानसभा बनाना चाहता है तो वह बना सकता है, जिससे हरियाणा को कोई आपत्ति नहीं होगी।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here