Movie prime

 CDLU में 4 वर्षीय BA-BSc B.Ed की मान्यता: कला-विज्ञान संकाय में 100 सीटों पर प्रवेश, 12वीं के बाद सीधे प्रवेश

 
CDLU में 4 वर्षीय बीए-बीएससी बीएड को मान्यता
 

चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय, सिरसा को चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम की 100 सीटों के लिए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से मान्यता पत्र प्राप्त हुआ है। प्रवेश प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी. सीडीएलयू प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय है जहां एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम के तहत विज्ञान संकाय में 50 सीटों का प्रावधान किया गया है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अजमेर सिंह मलिक ने कहा कि इस पाठ्यक्रम में दाखिला लेकर छात्र अच्छे शिक्षक बनेंगे और राष्ट्र निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे. विश्वविद्यालय में इस एकीकृत कार्यक्रम के शुरू होने से 12वीं कक्षा के छात्रों को सीधे प्रवेश मिल सकेगा।

कला और विज्ञान संकाय के लिए सीटें प्रोफेसर निवेदिता और डॉ. राजकुमार ने कुलपति को बताया कि 100 सीटों में से 50 सीटें कला संकाय के छात्रों के लिए और 50 सीटें विज्ञान संकाय के छात्रों के लिए आरक्षित रहेंगी। शैक्षणिक सत्र 2023-24 से शुरू होने वाला यह कार्यक्रम पूरी तरह से एनईपी-2020 के अनुरूप होगा.

कार्यक्रम से टीचिंग में रोजगार बनाने वाले युवाओं को स्पेशलाइज्ड प्रशिक्षण विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किया जाएगा। इस प्रोग्राम में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट बीए बीएड तथा बीएससी बीएड की डिग्री मात्र चार वर्ष में कर पाएंगे। स्टूडेंट पांच वर्ष में बीएड डिग्री पाने की बजाए अब केवल चार वर्ष में कर पाएंगे।

प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला
चार वर्षीय बीए बीएड व बीएससी बीएड पाठ्यक्रम में दाखिला नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा और यह प्रवेश परीक्षा हो चुकी है और परिणाम भी आ चुका है। उन्होंने बताया कि दाखिला शेड्यूल जल्द ही जारी कर दिया जाएगा और वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now