Movie prime

हरियाणा रेलवे में नया प्रोजेक्ट बन रहा है लोगो को मिलेंगे बड़ा फायदा  

 हरियाणा सरकार रेलवे को मजबूत बनाने के लिए लगातार काम कर रही है। हरियाणा में प्रतिदिन हजारों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। ट्रेन का सफर सबसे आरामदायक होता है. हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे के साथ बनाया जा रहा है। पलवल से सोनीपत तक इस कॉरिडोर का निर्माण तेजी से चल रहा है.
 
हरियाणा रेलवे में नया प्रोजेक्ट बन रहा है लोगो को मिलेंगे बड़ा फायदा
 

हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर के लिए जरूरी जमीन की कीमतों को लेकर किसानों और सरकार के बीच चल रहा विवाद अब खत्म हो गया है। अब जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो जायेगा. सोनीपत, झज्जर, गुरुग्राम और पलवल जिलों के करीब 67 गांवों को करीब 665.92 हेक्टेयर यानी 1665 एकड़ जमीन दी जाएगी. सोनीपत के 18 गांवों में 226 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है।


इन्हें प्रोजेक्ट के तहत बनाया जाएगा
जानकारी के लिए बता दें कि एचआरआईडीसी अरावली पहाड़ियों में 4.7 किलोमीटर लंबी और 25 मीटर ऊंची डबल टनल बना रही है. सोनीपत के हरसाना कला को भी जंक्शन बनाया जाएगा। योजना के तहत 23 प्रमुख जलमार्ग पुल, 195 छोटे जलमार्ग पुल और 153 अंडरब्रिज बनाए जाएंगे। इसके अलावा सोहना में चार किलोमीटर लंबी सुरंग भी बनाई जाएगी। जहां ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. इसके अलावा दो नए रोड क्रॉसिंग ब्रिज भी बनाए जाएंगे।

रेल ऑर्बिटल का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है, जिला राजस्व अधिकारी हरिओम अत्री ने बताया कि योजना के लिए सोनीपत जिले की भूमि अधिग्रहण की गई है और किसानों को 158 करोड़ रुपये में से 85 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया है। जिन किसानों का मुआवजा बढ़ाया गया है, वे अपना चेक ले सकते हैं। HRIDC के महाप्रबंधक नरेश कुमार ने बताया कि सोनीपत के हरसाना कला को दिल्ली-अंबाला रेलवे लाइन से जोड़ा जाएगा और रेल ऑर्बिटल का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।


अनुमानित ट्रेने और वर्ष के ट्रेन यात्री

2027, 23832, 2032, 25876, 2037, 28096, 2042, 30506

WhatsApp Group Join Now