Public Haryana News Logo

Vidhwa Pension Yojana:अब सरकार देगी हर महीने 2250 रुपये की पेंशन

 | 
Vidhwa Pension Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज  अगर आप Vidhwa Pension Yojana स्कीम के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने चाहिए। जिसमें ये निम्न हैं।  आधार कार्ड पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र आयु प्रमाण पत्र बैंक अकाउंट पासबुक मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज की फोटो
 New Delhi Vidhwa Pension Yojana: आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद के लिए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। सरकार की इन योजनाओं से देश के सभी वर्गों के लोग लाभान्वित हो रहे हैं। इसमें सरकार की विधवा पेंशन योजना (Vidhwa Pension Yojana) की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत हर महीने सरकार आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। सरकार की इस योजना में पेंशन की राशि राज्यों के अनुसार अलग-अलग दी जाती है।

इस लेख में हम सरकार की विधवा पेंशन योजना ( Vidhwa Pension Yojana ) के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं ! इस योजना के तहत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर देशों में महिलाओं की मदद करती है ! ताकि देश के गरीब परिवारों की महिलाएं अपना जीवन अच्छे से व्यतीत कर सकें ! सरकार की इस ( Widow Pension Scheme ) योजना के तहत महिलाओं को पेंशन राशि प्रदान की जाती है !

हरियाणा राज्य में Vidhwa Pension Yojana

विधवा पेंशन योजना ( Vidhwa Pension Yojana ) का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जो गरीबी रेखा से नीचे हैं ! साथ ही यदि आवेदक महिला सरकार की अन्य पेंशन योजना का लाभ ले रही है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकती है ! योजना का लाभ लेने के लिए महिला की उम्र 18 से 60 साल के बीच होनी चाहिए ! जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हरियाणा सरकार राज्य में महिलाओं को 2,250 रुपये मासिक लाभ देती है ! यह विधवा पेंशन योजना ( Widow Pension Scheme ) 2 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाली महिलाओं के लिए उपलब्ध है ! इसके अलावा, उत्तर प्रदेश सरकार योजना के तहत 300 रुपये का मासिक लाभ प्रदान कर रही है ! सरकार द्वारा दी जाने वाली पेंशन सीधे खाते में भेजी जाती है !

जानें उत्तर प्रदेश में Vidhwa Pension Yojana

बता दें उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा भी पेंशन स्कीम का लाभ दिया जा रहा है। इस स्कीम के तहत राज्य सरकार आर्थिक रुप से कमजोर महिलाओं को हर महीने 300 रुपये देती हैं यानि कि साल में 3600 रुपये का लाभ प्रदान कर रही है। बता दें सरकार पेंशन राशि को सीधें महिलाओं के खाते में ट्रांसफर करती है।

दूसरे राज्यों में पेंशन स्कीम का लाभ

अगर दूसरे राज्यों में पेंशन स्कीम की बात करें तो महाराष्ट्र सरकार विधवा पेंशन स्कीम के तहत महिलाओं को 900 रुपये प्रदान करती है। इसके बाद दिल्ली में सरकार हर तीन महीने में 2500 रुपये का लाभ देती हैं। राजस्थान में विधवा पेंशन स्कीम के तहत हर महीने 750 रुपये, उत्तराखंड सरकार विधवा पेंशन स्कीम के तहत महिलाओं को 1200 रुपये देती हैं। जबकि गुजरात सरकार विधवा पेंशन स्कीम के  तहत महिलाओं को 1250 रुपये हर महीने देती है।

Vidhwa Pension Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप Vidhwa Pension Yojana स्कीम के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने चाहिए। जिसमें ये निम्न हैं।

  • आधार कार्ड
  • पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज की फोटो

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here