Movie prime

 उज्ज्वला योजना: उज्ज्वला लाभार्थियों पर फिर मेहरबान हुई मोदी सरकार, जानिए अब 1 एलपीजी सिलेंडर की कीमत?

 
Subsidy On LPG Cylinder, LPG Gas Cylinder Price, Today LPG Gas Cylinder Price LPG Cylinder price, lpg cylinder price cut, lpg cylinder news, lpg cylinder price drop, LPG cylinder subsidy, Ujjwala scheme, Anurag Thakur ,PM Modi Ujjwala Yojana, LPG Subsidy Price, Cabinet Decision, PM Modi Government, Modi cabinet, Modi Cabinet Decisions, Ujjwala Yojana Scheme, Modi cabinet News, anurag thakur News,मोदी कैबिनेट, अनुराग ठाकुर, मोदी सरकार का फैसला, अनुराग ठाकुर, मोदी कैबिनेट फैसला, एलपीजी गैस सिलेंडर कीमत, एलपीजी न्यूज, Narendra Modi Govt, Narendra Modi Govt, Narendra Modi Govt Cabinet, Modi Govt Cabinet, Pradhan Mantri Ujjwala Yojana, Pradhan Mantri Ujjwala Yojana News, Modi Cabinet, Anurag Thakur, lpg cylinder, lpg cylinder News, lpg cylinder Subsidy, Anurag Thakur PC,  Modi Govt Cabinet decision,  Pradhan Mantri Ujjwala Yojana,  PM Ujjwala Yojana,  Ujjwala Yojana, Ujjwala Yojana LPG Cylinder, Subsidy On LPG Cylinder अनुराग ठाकुर न्यूज, मोदी कैबिनेट, मोदी कैबिनेट का फैसला, मोदी सरकार, एलपीजी सिलेंडर, उज्ज्वला योजना, उज्ज्वला योजना लाभार्थी, अब एलपीजी की कीमत कितनी, क्या है उज्ज्वला एलीपीजी सिलेंडर का दाम"
 

नई दिल्ली: दिवाली से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना (Subsidy On LPG Cylinder) के लाभार्थियों को बड़ा तोहफा दिया है. मोदी सरकार ने बुधवार को उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिये सब्सिडी 200 रुपये प्रति सिलेंडर से बढ़ाकर 300 रुपये करने की घोषणा की. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद इस फैसले की जानकारी दी. अनुराग ठाकुर ने कहा कि पहले उज्ज्वला योजना के तहत लोगों को एक एलपीजी सिलेंडर में 200 रुपये की सब्सिडी मिला करती थी, मगर अब केंद्र सरकार ने सब्सिडी को 200 रुपए से बढाकर 300 रुपए कर दिया है. अब सवाल उठता है कि केंद्र सरकार के इस ऐलान के बाद एक उज्ज्वला लाभार्थी को एक एलपीजी सिलेंडर के लिए कितने रुपए देने होंगे?

अब 200 की जगह 300 रुपए की सब्सिडी
दरअसल, केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले गैस सिलिंडर के दाम को 100 रुपए कम किया है. कैबिनेट के फैसले को समझाते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि पहले उज्ज्वला स्कीम के तहत लोगों को एक सिलिंडर में 200 रुपए की सब्सिडी मिलती थी, पर अब केंद्र सरकार ने सब्सिडी को 200 रुपए से बढ़ाकर 300 रुपए कर दिया है. उन्होंने बताया कि रक्षाबंधन से पहले केंद्र सरकार ने गैस सिलिंडर के सभी उपभोक्ता के लिए 200 रुपया प्रति सिलिंडर कम किया था.

अनुराग ठाकुर ने क्या-क्या कहा
कैबिनेट बैठक के बाद अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉनफ्रेंस कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक हुई. रक्षाबंधन के मौके पर गैस सिलेंडर के दामों में 200 रुपए की कटौती की गई थी…आज से उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की सब्सिडी 200 रुपए से बढ़ाकर 300 की जा रही है. उज्ज्वला योजना वाली बहनों को अब 300 रुपए की सब्सिडी मिलेगी.’ बता दें कि पिछले ऐलान के बाद उज्ज्वला के तहत मिलने वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत घटकर 1100 से कम होकर 900 रुपये हो गई थी. मगर अब जब उज्जवला योजना के लाभार्थी की बहनों को 300 रुपये की सब्सिडी मिलेगी, ऐसे में एक गैस सिलेंडर 600 रुपये में मिलेगा.

मोदी कैबिनेट के इस फैसले के बाद अब एक सिलेंडर कितने का
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी फिलहाल 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर के लिए 703 रुपये देते हैं, जबकि इसका बाजार मूल्य 903 रुपयेहै. क्योंकि केंद्र सरकार ने 300 रुपए की सब्सिडी का ऐलान कर दिया है, ऐसे में केंद्रीय मंत्रिमंडल के निर्णय के बाद उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक एलपीजी सिलेंडर 603 रुपये में मिलेगा.

WhatsApp Group Join Now