Movie prime

 

Ujjwala Yojana: उज्ज्वला योजना को लेकर बड़ा ऐलान, केंद्र का तोहफा; अब बस इतने रुपये में मिलेगा LPG सिलेंडर

 
Ujjwala Yojana
 

Ujjwala Yojana LPG Gas Cylinder price: केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनाव और पांच राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम) में विधानसभा चुनाव से पहले उज्ज्वला योजना के करोड़ों लाभार्थियों को राहत देते हुए बड़ा फैसला लिया है. मोदी सरकार ने इस स्कीम के तहत मिलने वाली सब्सिडी अब बढ़ा दी है. जिसके बाद अब इस स्कीम का फायदा उठाने वालों को एलपीजी (LPG) गैस का सिलेंडर मात्र 600 रुपये में मिलेगा.

चार महानगरों में अब इतना हुआ दाम

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी को 200 रुपये से बढ़ाकर अब 300 रुपये कर दिया है. सरकार के इस ऐलान के बाद दिल्ली में उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अब 603 रुपये में रसोई गैस का सिलेंडर मिलेगा.  उज्जवला योजना के लाभार्थियों को मुंबई में 602.50 रुपये, कोलकाता में 629 रुपये और चेन्नई में 618.50 रुपये में घरेलू एलपीजी सिलेंडर मिलेगा.

The government has raised subsidy amount for Pradhan Mantri Ujjwala Yojana beneficiaries from Rs 200 to Rs 300 per LPG cylinder: Union minister Anurag Thakur during a briefing on Cabinet decisions pic.twitter.com/Dvf7wXtXQT

— ANI (@ANI) October 4, 2023    

करोड़ों परिवारों को मिलेगा फायदा

सरकारी आंकड़ों के मुताबित फिलहाल देशभर में में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों की संख्या करीब 9.6 करोड़ है. यानी आज के इस फैसले की वजह से सब्सिडी में बढ़त का सीधा फायदा देश के 9.6 करोड़ लोगों को मिलेगा. गौरतलब है कि पीएम उज्जवला योजना के तहत सरकार गरीब लोगों को रियायती दरों पर एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराती है.

WhatsApp Group Join Now