Movie prime

 हरियाणा के गरीब परिवार संकट में हैं, जल्द ही इन परिवारों का बिजली बिल माफ कर दिया जाएगा।

 
Bijli Bill Maaf Yojna
 बिजली बिल माफ योजना: हरियाणा की भाजपा सरकार जल्द ही एक सरकारी योजना लेकर आ रही है जिसका नाम बिजली बिल माफ योजना है, इस योजना के तहत उन गरीब परिवारों का बिजली बिल माफ किया जाएगा जिनकी वार्षिक आय 1 लाख या उससे कम है।

खट्टर के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार ने अंत्योदय बिजली बिल माफी योजना नामक एक विशेष कार्यक्रम शुरू करके गरीब परिवारों की मदद करने का फैसला किया है। यह कार्यक्रम उन परिवारों के बिजली बिल माफ करेगा जो आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहे हैं।

पीपीपी डेटा के मुताबिक, प्रति वर्ष 1 लाख रुपये तक कमाने वाले परिवार इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में, उन्हें केवल पिछले 12 महीनों के लिए उधार ली गई धनराशि की मुख्य राशि वापस करनी होगी, लेकिन वे 3600 रुपये से अधिक का भुगतान नहीं कर सकते हैं।

आईडी कार्ड पर दिखाए गए परिवार द्वारा अर्जित धन 1 लाख रुपये से कम होना चाहिए।

एक वर्ष में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली बिजली की मात्रा 1800 यूनिट या उससे कम होनी चाहिए।

बिजली निगम के एसडीओ ने बताया कि इस नये प्लान से किसी भी व्यक्ति पर बिजली का कितना भी पैसा बकाया हो, उन्हें मात्र 3600 रुपये ही देने होंगे।  । 

उन्होंने कहा कि सभी कर्मियों को योजना के बारे में बता दिया गया है।  कार्यालय में आने वाले हर व्यक्ति को योजना के बारे में बताया जा रहा है। कार्यालय में जो भी इसके बारे में पूछने आता है उसे सारी जानकारी मिल रही है।

राज्य सरकार ने उन परिवारों की मदद के लिए अंत्योदय नाम से एक कार्यक्रम शुरू किया है जिनके पास ज्यादा पैसा नहीं है। सरकार इन परिवारों को उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए विशेष चीजें देना चाहती है। लेकिन, एक परिवार को ये विशेष चीजें प्राप्त करने के लिए उनके पास तीन महत्वपूर्ण चीजें होनी चाहिए।

सरकारी कार्यक्रम के लिए पात्र होने के लिए, एक गरीब परिवार के व्यक्ति को आवेदन करना होगा। यदि वे गरीब परिवार से नहीं हैं, तो उन्हें कार्यक्रम का लाभ नहीं मिल पाएगा।

अब तक 20 उपभोक्ता इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। यहां मंडल स्तर के लोग बड़ी संख्या में आते हैं। एसडीओ ने कहा कि वे सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं, ताकि लोग योजनाओं से लाभान्वित हो सकें। 

उन्होंने यह भी कहा कि हमारे कार्यकर्ता लोगों को कार्यक्रम के बारे में बता रहे हैं।  हमारे कार्यकर्ता लोगों को सरल शब्दों में कार्यक्रम समझा रहे हैं ताकि गरीब परिवार इसका अधिकतम लाभ उठा सकें। यदि आप कार्यक्रम का लाभ लेना चाहते हैं तो अपने नजदीकी बिजली कार्यालय में जा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now