Movie prime

 इस सरकारी स्कीम का लाभ उठाकर शुरु करें बिजनेस 10 लाख तक का लोन बिना गारंटी के मिलता है

 
Government Scheme
 नई दिल्ली सरकार की योजना: अगर आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पैसे नहीं हैं। ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि सरकार आपके सपनों को साकार करने में आपकी मदद करेगी। दरअसल, इसके लिए सरकार ने पीएम मुद्रा लोन योजना शुरू की है. जिसके तहत लोगों को व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। दरअसल, इस योजना के तहत सरकार लोगों को लोन के रूप में पैसे देती है. इस लोन की राशि 10 लाख रुपये तक है.

अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो आपको बैंक अधिकारियों को बिजनेस प्रोटोटाइप दिखाना होगा। बिजनेस प्रोटोटाइप के आधार पर बैंक आपको 10 लाख तक का लोन देती है। सरकार ने इस योजना को स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए शुरु किया है। इसमें 25 फीसदी रकम खुद की जेब से लगानी होती है बाकी की 75 से 80 फीसदी बैंक आपको देता है। उदाहरण के तौर पर अगर आपका बिजनेस का कुल खर्च 16 लाख रुपये है तो इसमें से 4 लाख रुपये खुद लगाने होंगे बाकी का खर्च लोन के रूप में मिलेगा।

पीएम मुद्रा लोन के लिए ऐसे करें आवेदन

  • पीएम मुद्रा लोन स्कीम के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले एक बिजनेस प्लान तैयार किया गया है।
  • बिजनेस प्लान बनाने के बाद आपको बैंक में एक फॉर्म फिल करना होगा। जिसमें आपको जरुरी जानकारी देनी होगी।
  • भविष्य के बिजनेस के लिए एक स्कीम तैयार करनी होगी, जिसमें आपको सारा प्रोटोटाइप क्रिएट करना होगा।
  • इस प्रोटोटाइप को बैंक अधिकारी को अच्छे से समझाना होगा और अधिकारी को ये बताना होगा कि आप आने वाले समय में बिजनेस को कितना आगे बढ़ा सकते हैं।
  • इसके बाद आपके जरिए पेश किए गए दस्तावेदों को बैंक अधिकारी के द्वारा ये अप्रूव किया जाता है।
  • इस लोन में आपको प्रोसेसिंग चार्ज नहीं देना होता है।
  • इस योजना के तहत दिया गया लोन 5 साल के भीतर वापस करना होता है।

पीएम मुद्रा योजना में मिलने वाले लाभ

पीएम मुद्रा लोन स्कीम में आवेदकों की मिनिमम संख्या 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए। सरकार सूक्ष्म और लघु उद्योगो को बढ़ावा देना है। ये मुद्रा लोन योजना  शुरु की जा रही है। इस स्कीम के तहत देश में रहने वाला कोई भी शख्स बिना किसी की सहायता के अपना बिजनेस कर सकता है। पीएम मुद्रा MSME के तहत बताया गया है। कि सब्जी की दुकान, फल की दुकान जैसे स्मॉल बिजनेस शुरु करने के लिए ट्रैक्टर को खरीदने के लिए टैक्सी खरीदने के लिए, जनरल स्टोर खोलने के लिए सहारा ले सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now