Public Haryana News Logo

SARKARI SCHEME: विवाहित महिलाओं की किस्मत चमकी, इस योजना के तहत सरकार दे रही है 5000 रुपये, जल्दी करें आवेदन

 | 
SARKARI SCHEME
 

नई दिल्ली में पीएम मातृ वंदना योजना (PM Matru Vandana Yojana) शादीशुदा महिलाओं के लिए चलाई जा रही है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती है और गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। यह योजना प्रसूति संबंधी सेवाओं की सुविधा, प्रसूति धन योजना और प्रसूति दिनों में काम करने की सुविधा शामिल करती है।

PM Matru Vandana Yojana के अंतर्गत, गर्भवती महिलाओं को प्रसूति के बाद एक आर्थिक मदद राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के अनुसार, पहली संख्या पर गर्भवती महिलाएं 1,000 रुपये की सहायता प्राप्त करती हैं, जबकि दूसरी संख्या पर 2,000 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है। यह सहायता उन्हें प्रसूति के बाद के 6 महीनों तक प्राप्त होती है।

इस योजना के तहत सरकार गर्भवती महिलाओं के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करके उनकी सेहत और बच्चे की देखभाल की गुणवत्ता में सुधार करने का प्रयास कर रही है।

फटाफट जानें स्कीम की खासियत

इस स्कीम में गर्भवती महिलाओं की आयु कम से कम 19 साल की होनी चाहिए।

इस स्कीम में आप ऑफलाइन ही एप्लीकेशन कर सकते हैं।

इस स्कीम में मिलने वाली 5000 रुपये की रकम 3 बार में ही ट्रांसफर करती है।

इस स्कीम की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को हुई थी।

किस तरह मिलेगा स्कीम में पैसा

इस स्कीम का पैसा लाभार्थी महिला को सरकार 3 किस्तों में देती है। पहली किश्त में 1000 रुपये, दूसरी किश्त में 2 हजार रुपये और तीसरी किश्त में 2 हजार रुपये मिलते हैं। गर्भवती महिला को ये पैसा सीधा उनके खाते में भेजा जाता है।

अगर आप इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आप https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana नाम की वेबसाइट से संपर्क कर सकते हैं। यहां पर आपको इस स्कीम के बारे में सारी जरुरी जानकारी मिल जाएंगी।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here