Public Haryana News Logo

इस नियम के तहत राशन कार्ड धारकों को मिलेगा ज्यादा से ज्यादा लाभ, जानिए डिटेल्स

 | 
राशन कार्डधारकों
 

Ration Card Update: अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो आपके लिए ये बड़ी खबर है। दरअसल केंद्र सरकार के द्वारा राशन कार्ड के नियमों में नया बदलाव किया गया है। केंद्र सरकार राशन कार्ड धारकों को फ्री में राशन दे रही थी। लेकिन सरकार ने एक बार फिर फ्री राशन को लेकर नया अपडेट जारी किया है। जिसको लेकर सरकार पूरी तैयार है। चलिए जारी नए नियमों के बारे में जानते हैं।

जानिएं राशन कार्ड के नए नियमों के बारे में

अगर आप राशन कार्ड धारक है तो जान लें कि अप्रैल 2023 में केंद्र सरकार की ओर से कई सेवाओं का लाभ मिलने वाला है जिसको लेकर सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से राशन कार्ड के नए नियमों को जारी किया जा रहा है।

सरकार ने जारी की IPOS मशीन

बता दें कि राशन केंद्र पर सरकार ने IPOS मशीन केंद्र सरकार की तरफ से परमानेंट कर दी है। IPOS के बिना कोई भी राशन वितरण केंद्र राशन नहीं दे सकेगा। नेशनल फूड सिक्योरिटी लॉ के तहत लाभार्थी को पूरी मात्रा में राशन मिल सकें। इसके लिए केंद्र सरकार ने राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक प्लाइंट ऑफ सेल (EPOS) डिवाइस को इलेक्ट्रॉनिक तराजू के साथ में जोडने के साथ राशन सुरक्षा कानून के नियमों को अपडेट कर दिया है।

जानिएं क्या है राशन के नियम

बता दें सरकार के द्वारा किया गया संशोधन NFSA के तहत पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (TPDS) की पारदर्शिता में सुधार के माध्यम से अधिनियम की धारा 12 के तहत राशन के तौल में सुधार प्रक्रिया को और आगे बढ़ाने का एक प्रयास है NFSA के तहत सरकार देश के करीब 80 करोड़ लोगों को प्रति प्यक्ति 5 किलो गेंहूं 2 रुपये और चावल 3 रुपये प्रति किलो की रियायती दर से दे रही है।

जानिएं नियमों में बदलाव का कारण

सरकार के द्वारा इसके नियमों में इसलिए बदलाव किया है जिससे कि राशन में किसी भी प्रकार की समस्या न हो और इसके लिए पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम के लाभार्थी के लिए ऑनलाइन इलेक्ट्रानिक प्वाइंट ऑफ सेल यानि कि POS डिवाइस को इलेक्ट्रॉनिक तराजू से जोड़ा है। जिसके बाद तौलने की समस्या को खत्म कर दिया गया है। ये डिवाइस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से चलेगी। जिससे पार्दर्शिता बढ़ेगी और कमजोर वितरण के मामलों में मजबूती होगी।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here