Movie prime

Post Office Schemes:  ये सरकारी स्कीम्स कठिन समय में रामबाण बनेंगे; जानें इसके लाभ
 

 
Post Office Schemes

 New Delhi Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस बहुत सी स्कीम्स चलाता है। इसमें बहुत सी छोटी बचत स्कीमें शामिल थीं। वहीं कठिन समय में कुछ परिवार सुरक्षित हैं।


याद रखें कि हम पोस्ट ऑफिस की जन सुरक्षा योजना पर चर्चा कर रहे हैं। इसमें तीन योजनाएं शामिल हैं। आप अटल पेंशन स्कीम, पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम और पीएम सुरक्षा बीमा स्कीम में पोस्ट ऑफिस की जन सुरक्षा स्कीम के तहत निवेश कर सकते हैं। आप अपनी कमाई में से कुछ निवेश करके खुद और अपने परिवार को मदद कर सकते हैं। योजना की पूरी जानकारी प्राप्त करें।

पीएम ज्योति बीमा योजना की डिटेल

यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है जो कि आपके न होने पर आपके परिवार को फाइनेंशियल हेल्प करता है। इस स्कीम के तहत बीमाधारक की मौत होने की स्थिति में उसके परिवार को 2 लाख तक की आर्थिक मदद की जाती है।

वहीं कठिन समय में ये स्कीम काफी मददगार साबित हो रही है। यदि कोई सख्स सरकार की इस स्कीम का लाभ उठाना चाहता है तो उनको सालाना सिर्फ 436 रुपये देकर प्लान खरीद सकते हैं।

पीएम सुरक्षा बीमा स्कीम

पीएम सुरक्षा स्कीम खासतौर पर उन लोगों के लिए लाभदायक हो सकती है जो कि आर्थिक रुप से कमजोर हैं। वहीं निजी बीमा कंपनियों के प्रीमियम नहीं दे सकते हैं। साल 2015 में शुरु की गई स्कीम में 2 लाख तक का बीमा कवर दिया जाता है। इस स्कीम के लिए सालाना प्रीमियम सिर्फ 20 रुपये देना होता है।

सरकार की ये ऐसी स्कीम है जिसे गरीब तबके लोग आसानी से चुन सकते हैं। यदि दर्घटना के समय बीमित शख्स की मौत हो जाती है तो बीमा की रकम उसके नॉमिनी को दी जाती है। वहीं यदि पॉलिसी धारक दिव्यांग हो जाता है तो उसे नियमों के तहत 1 लाख रुपये की मदद मिलती है। इस स्कीम का लाभ 18 साल से 70 साल का शख्स उठा सकता है। अगर लाभार्थी की आयु 70 साल या फिर उससे ज्यादा है।

अटल पेंशन स्कीम की डिटेल

अगर आप भी अपने आने वाले कल के लिए इनकम का इंतजाम करना चाहते हैं तो सरकार की अटल पेंशन स्कीम में निवेश कर सकते हैं। देश की सरकार इस स्कीम के द्वारा 5 हजार रुपये तक की मंथली पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

बहराल आपको कितनी पेंशन मिलेगी। ये आपके निवेश पर डिपेंड करता है। कोई भी नागरिक जो कि टैक्सपेयर हैं और जिसकी आयु 18 साल से 40 साल तक की है। वहीं सरकार की इस स्कीम में योगदान कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now