Movie prime

 Post Office Address: पोस्ट ऑफिस स्कीम: रोजाना 250 रुपये की बचत देगी 24 लाख का धन

 
Post Office: रोजाना 250 रुपये की सेविंग देगी 24 लाख का फंड, जानें पोस्ट ऑफिस स्कीम की डिटेल
 

नई दिल्ली Post Office Scheme: अगर आप सुरक्षित निवेश और गारंटीड रिटर्न चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस एक शानदार जरिया हो सकता है। पोस्ट ऑफिस के द्वारा काफी सारी सेविंग स्कीम चलाई जा रही हैं। जिसमें पीपीएफ भी मौजूद है।


आपको पता दें पीपीएफ एक लॉन्ग टर्म निवेश स्कीम है। इस स्कीम में निवेशकों को 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। वहीं इस स्कीम में आप मात्र 500 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। वहीं मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के जरिए आप अच्छा खासा फंड जमा कर सकते हैं। इस स्कीम पर टैक्स बेनिफिट भी ले सकते हैं।


हर रोज 250 रुपये की सेविंग कर जोड़ें 24 लाख से ज्यादा
सरकार की इस स्कीम में हर रोज छोटी-छोटी सेविंग करके बड़ी रकम बना सकते हैं। अगर आप मंथली 7500 रुपये का निवेश करते हैं तो आपको हर रोज 250 रुपये सेव करने होंगे। इस लिहाज से आप सालाना 90 हजार रुपये पीपीएफ में निवेश कर पाएंगे।

बता दें पीपीएफ में 15 सालों के लिए निवेश करना होता है। ऐसे में यदि आप पीपीएफ कैलकुलेटर के हिसाब से देंखे तो आप 90 हजार रुपये के हिसाब से 15 सालों में कुल 13 लाख 50 हजार रुपये का निवेश कर पाएंगे। इस पर 7.1 फीसदी की दर से 10 लाख 90 हजारा 926 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे और 15 सालों में आपको 24 लाख 40 हजार 926 रुपये प्राप्त होंगे।

निवेश पर मिलता है टैक्स बेनिफिट्स
PPF एक टैक्स सेविंग स्कीम है। इसमें EEE कैटेगरी के हिसाब से टैक्स बेनिफिट मिलता है। यानि कि इसमें हर साल जमा किए गए पैसों पर किसी भी प्रकार का कोई भी टैक्स नहीं लगेगा। इस रकम पर हर साल मिलने वाला ब्याद मैच्योरिटी के समय मिलने वाली रकम पूरी तरह से टैक्स फ्री होती है। इस प्रकार ईईई कैटेगरी में आने वाली इस स्कीम में निवेश, रिटर्न और मैच्योरिटी तीनों में टैक्स की सेविंग होती है।

मिलती है लोन की सुविधा
पीपीएफ में खाताधारकों को लोन की सुविधा भी दी जाती है। लोन आपको पीपीएफ खाते में जमा रकम के आधार पर मिलता है। ये लोन अनसिक्योर्ड लोन की तुलना में सस्ता होता है। नियम के मुताबिक पीपीएफ लोन की ब्याज दर पीपीएफ खाते की ब्याज दर से सिर्फ 1 फीसदी ज्यादा होती है। यानि कि यदि आप पीपीएफ खाते पर 7.1 फीसदी का ब्याज ले रहे हैं तो लोन लेने पर आपको 8.1 फीसदी का ब्याज देना होगा।

WhatsApp Group Join Now