Movie prime

 एलपीजी सिलेंडर के लिए बुक करें 50 लाख तक का खर्च, एक रुपये का खर्च भी नहीं आएगा

 
LPG Cylinder
 

नई दिल्ली LPG Cylinder Insurance: अगर आप सभी एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो क्या आपको पता है कि आपको इस सिलेंडर पर सरकार की ओर से पूरा 50 लाख रुपये का लाभ दिया जाता है। देश की सरकारी कंपनी LPG यूजर को गैस सिलेंडर पर 50 लाख रुपये तक का बीमा दिया जाता है।

बता दें जैसे ही आप सिलेंडर को बुक कराते हैं तो वैसे ही आपके परिवार को इंश्योरेंस मिल जाता है। एक और खास बात, इस इंश्योरेंस को करने के लिए आपकी जेब से एक रुपये भी नहीं लगता है।

जानकारी के लिए बता दें एलपीजी सिलेंडर एक ज्वलनशील हैं तो इससे दुर्घटना होने का काफी खतरा होता है। काफी बार हम देखते हैं कि लोगों के घरों में सिलेंडर फटने की काफी खबरे आती हैं। इस प्रकार की घटनाओं से उबरने के लिए सरकार की ओर से ये बीमा कवर प्रदान किया जाता है।

सरकारी तेल कंपनियों से कर सकते हैं क्लेम

इस प्रकार के हादसों के होने के बाद सरकार को हुए नुकसान की भरपाई करने का अधिकार लोगों के पास होता है। कोई भी ग्राहक अपने परिवार केलिए पेट्रोलियम कंपनियों से 50 लाख रुपये तक का क्लेम करा सकता है।

इंश्योरेंस कराने की शर्तें

इस प्रकार की घटनाओं में सरकार की ओर से हर एक को 10 लाख रुपये मिलते हैं। इसके अलावा पूरे परिवार के लिए अधिकतम 50 लाख रुपये की लिमिट मिलती है। अगर आप केवल प्रॉपर्टी को नुकसान होता है तो इस स्थिति में 2 लाख रुपये का क्लेम प्राप्त होता है।

वहीं किसी की डेथ होने पर पर्सनल एक्सीडेंट कवर के रूप में 6 लाख रुपये का क्लेम प्राप्त होता है। इसके अलावा इलाज की बात करें तो इसके लिए हर एक सदस्य 2 लाख रुपये प्राप्त कर सकता है। वहीं मैक्जिमम 30 लाख रुपये प्राप्त कर सकता है।

सिलेंडर की एक्सपायरी करें चेक

इसके अलावा आपको सिलेंडर लेते समय उसकी एक्सपायरी जरुर चेक कर लेनी चाहिए। सिलेंडर की एक्सपायरी डेट सिलेंडर के ऊपर की तरफ से तीन चौ़डी़ पट्टियों के कोड पर लिखा होता है। ये को A-24, B-25, C-26 या D-27 के रुप में लिखा होता है।

यहां जानें ABCD का अर्थ

बता दें इस कोड में ABCD का मतलब होता है। जिसमें ए का अर्थ जनवरी, फरवरी और मार्च बी का अर्थ अप्रैल, मई और जून होता है। सी से जुलाई, सितंबर और अगस्त को डीनोट करते हैं। इसके बाद डी से अक्‍टूबर, नवंबर और दिसंबर को डिनोट करते हैं।

WhatsApp Group Join Now