Public Haryana News Logo

Ayushman Card: फटाफट बनवाएं यह जरूरी कार्ड हॉस्पिटल में इलाज का खर्च उठाएगी सरकार जानिए पूरी जानकारी

 | 
Ayushman Card
 

नई दिल्ली: गरीबों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें बड़े-बड़े कदम उठा रही है। अब अगर आप बीमार होते हैं तो इलाज की कतई भी टेंशन ना लें, क्योंकि सरकार द्वारा चलाई जाने वाली आयुष्मान भारत योजना लोगों का दिल जीत रही हैं। सरकार की ओर से अब आयुष्मान भारत योजना का तीसरा चरण शुरू हो गया है।

आप गरीबी रेखा में आते हैं और आपके पास आयुष्मान योजना के तहत आयुष्मान कार्ड नहीं तो अब कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप आराम से घर बैठकर यह काम करवा सकते हैं, जो आपका कई फायदे पहुंचाएगा। सरकार इस कार्ड के तहत 5 लाख रुपये तक का फ्री इलाज कराती है, जिससे जुड़ने वाले लोगों की संख्या में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है। स्कीम की बारीकियों को जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी।

फटाफट ऐसे बनवाएं आयुष्मान कार्ड, नहीं होगी दिक्कत

अगर आयुष्मान भारत योजना के तहत अपना कार्ड बनवाना चाहते हैं तो किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। इसके लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा, जिसे जानकर आपका दिल भी खुश हो जाएगा। इस योजना के शामिल होने के पात्र हैं की नहीं। इतना ही नहीं अगर आपका नाम उस लिस्ट में आपका नाम है तभी आप आयुष्मान कार्ड ऐप के जरिए कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है।

जानिए आसान तरीका

आयुष्मान कार्ड के लिए सबसे पहले इस ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत होगी।
इसके बाद ओटीपी, आइरिस, फिंगरप्रिंट या फेस-आधारित वेरीफिकेशन की मदद से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करने की जरूरत होगी।
इसके बाद अपने राज्य, जिला, आधार नंबर डालते ही यह पता चल जाएगा कि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने योग्य हैं या नहीं।
इसके साथ ही अगर आप लाभुक होंगे तो आगे का फॉर्म भरने के लिए ऑप्शन आराम से ओपन हो जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपको मोबाइल का यूज करना आता है तो आप सीधे आधार कार्ड या राशन कार्ड लेकर नजदीकी वसुधा केंद्र पहुंचने की जरूरत होगी। इसके बाद ही सारी प्रक्रिया वहां बैठे वसुधा केन्द्र संचालक की ओर से पूरी करने का काम किया जाएगा। इसके अलावा कार्ड बनाने के लिए आपके पास राशन कार्ड, आधार कार्ड, निवास प्रमाण-पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड डॉक्यूमेंट्स आदि का होना जरूरी है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here