Public Haryana News Logo

ABY: 5 लाख तक मुफ्त इलाज, सरकार की इस योजना के तहत मिलता है पात्र लोग ऐसे करें आवेदन

 | 
ABY: सरकार की इस योजना के तहत मिलता है 5 लाख तक मुफ्त इलाज, पात्र लोग ऐसे करें आवेदन

 नई दिल्ली आयुष्मान भारत योजना: देश में कई योजनाएं हैं जिनके जरिए हर वर्ग के लोगों को लाभ दिया जा रहा है। जैसे किसानों के लिए पीएम किसान योजना और लोगों को आवास उपलब्ध कराने के लिए पीएम आवास योजना चलाई जा रही है.

यहीं नहीं राज्य स्तर पर भी कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी स्कीम्स चलाई जाती है। इसमें लोगों को मुफ्त इलाज देने के लिए केंद्र सरकार आयुष्मान भारकत स्कीम चलाती है, जिसमें अब कई राज्य सरकारें भी जुड़ी हैं इस स्कीम का नाम आयुष्मान भारत है। अगर आप इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो इसके बारे में विस्तार से जान लें।

जानें योजना से जुड़ी डिटेल

इस स्कीम का नाम आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य स्कीम हैं इसको मुख्यमंत्री के द्वारा शुरु किया गया है।

इस स्कीम में पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाएं जाते हैं।

इसके बाद कार्डधारकों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया जाता है।

इन लोगों को मिल सकता है आयुष्मान कार्ड

इस स्कीम के तहत जिन लोगों का आयुष्मान कार्ड बन सकता है उसकी एक लिस्ट सरकार की ओर से पहले ही जारी की गई थी। इसमें वह लोग शामिल हैं जो कि दिहाड़ी मजदूर हैं जो कि मजदूर और निराश्रित हैं।

इसके साथ में जिन लोगों के पास कच्चा मकान और घर नहीं है इसके अलावा जो भी ग्रमीण हैं या फिर जिन परिवार में लोग दिव्यांग हैं वह लोग इस योजना के लिए पात्र हैं।

कैसे बनवाएं आयुष्मान कार्ड और कैसे करें इस्तेमाल

आयुष्मान कार्ड बनवाने की बात करें तो इसके लिए आपको अपने पास के जनसेवा केंद्र में जाना होगा। वहीं से कार्ड बनता है। इसके साथ में आपका इलाज भी कार्ड लेकर सूची में दिए गए अस्पतालों में दाना होता है। इसके बाद आपका इलाज मुफ्त में किया जाता है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here