Movie prime

 

8th Pay Commission: कर्मचारियों की खुली किस्मत, सरकार इस दिन लागू करेगी 8वां वेतन आयोग, पढ़ें नया अपडेट

 
वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी  सरकार ने पहले बी संसद में ये जानकारी दे दी थी कि इस समय की स्थिति को देखते हुए फिलहाल इसका कोई भी जिक्र नहीं है वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने लोकसभा में इससे इनकार किया था। बहराल जानकार कहत हैं कि 2024 ही सही वक्त होगा जब सरकार नए वेतन आयोग के बारे में विचार करेगी।
 

8th Pay Commission Update: अगर आपके घर या फिर रिस्तेदार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो उसके लिए बहुत बड़ी खबर है। दरअसल हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा महंगाई भत्ते में (DA Hike) बढ़ोतरी की गई है। जिसके बाद कर्मचारियों के वेतन में काफी इजाफा भी हो गया है। अब सरकार की ओर से 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission update) पर काफी बेहतरीन खबर सामने आ रही है। केंद्र सरकार (Central Government) बहुत ही जल्द ही नए वेतन आयोग का गठन करने जा रही है। जिसके बाद कर्मचारियों के वेतन में काफी इजाफा देखने को मिलेगा। आने वाले साल 2024 में 8वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों के वेतन में बंपर बढ़ोतरी हो सकती है।

जानिएं कब जारी होगा नया वेतन आयोग

मीडिया की खबरों के मुताबिक आने वाले लोगसभा के चुनावों में नए वेतन आयोग पर काम किया जाएगा। फिलहाल के लिए कर्मचारी यूनियन की ओऱ से नए वेतन आयोग को लेकर अंदोलन छिड़ा हुआ है। पूरे देश में नए वेतन आयोग को लेकर ही बात हो रही है। बंगाल सहित कई राज्यों में काफी जोरों से चर्चा हो रही है। जानकारों का मानें तो अभी सरकार की ओर से 8 वें वेतन आयोग को लेकर किसी भी प्रकार की कोई बात चीत नहीं हो रही है। हाल ही में इस बारे में संसद से जानकारी मिल चुकी है।

जानिएं कितनी बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी

इस समय 7वां वेतन आयोग लागू है जिसके बाद से लोगों की सैलरी 42 फीसदी मंहगाई भत्ते के साथ 18,000 रुपये मिल रही है, अगर 8वां वेतन आयोग लागू होता है तो 44 फीसदी मंहगाई भत्ते के साथ में कर्मचारियों का वेतन 26,000 रुपये होगा। जिसके बाद कर्मचारियों की चांदी-चांदी होगी।

जानिएं कब लागू हो सकता है नया वेतन आयोग

ऐसा कहा जा रहा है कि सरकार साल 2024 के अंत में नए वेतन आयोग का गठन कर सकती है और साल 2026 तक इसको कर्मचारियों के लिए लागू तकर सकती है। यदि ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में सबसे बड़ा इजाफा होगा। इसमें 8वें वेतन आयोग की तुलना में काफी बड़ें परिवर्तन हो सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें तकरीबन 10 सालों के बाद में वेतन आयोग में बदलाव किया जा सकता है।

वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी

सरकार ने पहले बी संसद में ये जानकारी दे दी थी कि इस समय की स्थिति को देखते हुए फिलहाल इसका कोई भी जिक्र नहीं है वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने लोकसभा में इससे इनकार किया था। बहराल जानकार कहत हैं कि 2024 ही सही वक्त होगा जब सरकार नए वेतन आयोग के बारे में विचार करेगी।

WhatsApp Group Join Now