Public Haryana News Logo

सफलता की कहानी: खूबसूरत के साथ डेयरिंग भी करती है ये आईपीएस साथी, जानिए कैसे मिली सफलता

 | 
Success Story

 यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam) में सफल होना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन कड़ी मेहनत के दम पर इस परीक्षा को पास किया जा सकता है. आज हम आपको एक ऐसी अधिकारी की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने पहले ही एटेम्पट में यूपीएससी (UPSC) की मुश्किल परीक्षा को क्लियर किया. हम बात कर रहे हैं आईपीएस अधिकारी मेरिन जोसेफ (IPS officer Merin Joseph) की. मेरिन अपनी खूबसूरती और डेयरिंग स्टाइल के लिए भी काफी फेमस हैं.

मूल रूप से केरल की रहने वाली मेरिन जोसेफ ने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की थी. उनका जन्म केरल (Kerala) के एर्नाकुलम में 20 अप्रैल 1990 को हुआ था, मेरिन के जन्म के कुछ समय बाद उनका परिवार दिल्ली आ गया है. मेरिन ने कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल, नई दिल्ली से स्कूली शिक्षा हासिल की है. स्कूली पढ़ाई के बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक कॉलेज से बीए (ऑनर्स) की. मेरिन शुरू से पढ़ाई में काफी होशियार थीं और वह सिविल सर्विस (Civil Service) से काफी प्रभावित थीं. इसलिए उन्होंने यूपीएससी क्रैक करने के लिए कोचिंग ली. उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में 188 वीं रैंक प्राप्त की, जहां उन्होंने आईपीएस चुना.

सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं मेरिन


आईपीएस की ट्रेनिंग समाप्त होने के बाद मेरिन की पहली पोस्टिंग एर्नाकुलम में हुई थी. वहां वे बतौर एएसपी अंडर ट्रेनिंग अधिकारी के तौर पर तैनात रहीं. वह शुरू से ही अपने काम के लिए पूरी तरह से फोकस्ड रही हैं. वर्ष 2016 में आईपीएस मेरिन राज्य स्वतंत्रता दिवस परेड को कमांड करने वाली सबसे कम उम्र की ऑफिसर बनी. मेरिन जोसेफ सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं. मेरिन की कॉलेज में पढ़ाई के समय क्रिस से मुलाकात से हुई थी. प्रोफेशनल लाइफ में सेटल हो जाने के बाद 2015 में दोनों ने शादी कर ली थी.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here