Public Haryana News Logo

नर्सरी स्कूल एडमिशन 2024: दिल्ली के स्कूल में इन बच्चों को जरूर मिलेगा दाखिला, बस पूरी कर लें ये शर्त

 | 
Nursery School Admission 2024
 

नई दिल्ली (Delhi Nursery School Admission 2024). दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी, केजी या क्लास 1 में दाखिले के लिए अभिभावक ऑफिशियल वेबसाइट www.edudel.nic.in पर दर्ज जानकारी चेक कर सकते हैं. माता-पिता चाहें तो स्पेशल कैटेगरी के तहत भी एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं (School Admission 2024).

दिल्ली के नर्सरी स्कूल में एडमिशन के लिए आवेदन कर चुके अभिभावक पहली मेरिट लिस्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं (Delhi Nursery Admission 2024). जो भी अभिभावक स्पेशल कैटेगरी के तहत अपने बच्चे का एडमिशन करवाना चाहते हैं, उन्हें समय पर सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स जमा करने पड़ेंगे. ऐसा न होने की स्थिति में एडमिशन मिल पाना मुश्किल है.

Delhi Nursery Admission 2024: किन कैटेगरी में आवेदन कर सकते हैं?
दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में स्पेशल कैटेगरी के तहत आवेदन किया जा सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, स्पेशल कैटेगरी के तहत ये स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं- सिबलिंग कोटा, एल्युमिनाई, घर से स्कूल की दूरी, पहला बच्चा, ईडब्ल्यूएस श्रेणी आदि. जानिए इन कैटेगरी में अप्लाई करने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी.

Delhi Nursery Admission 2024: तैयार कर लें ये डॉक्युमेंट्स
1- एल्युमिनाई कैटेगरी- आवेदक यानी बच्चे के माता या पिता में से अगर कोई भी उसी स्कूल से पढ़ा है तो 10वीं और 12वीं की मार्कशीट लगाकर इस श्रेणी का फायदा उठा सकते हैं. इस कैटेगरी यानी खुद के वहां पढ़े होने के अन्य दस्तावेज भी जमा कर सकते हैं.

2- फर्स्ट चाइल्ड कैटेगरी- दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में पहले बच्चे के एडमिशन को भी वरीयता दी जाती है. अगर आप अपने बच्चे का आवेदन पहले बच्चे की कैटेगरी के तहत करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक शपथ पत्र जमा करना होगा.

3- नेबरहुड यानी घर से स्कूल की दूरी- दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में घर से स्कूल की दूरी को काफी कंसिडर किया जाता है. अगर आपका घर स्कूल के पास है तो आप बिजली या पानी का बिल, वोटर आई कार्ड या बैंक स्टेटमेंट से जुड़े कागजात लगा सकते हैं.

4- सिबलिंग कोटा (यानी जिनके बच्चे पहले से उसी स्कूल में पढ़ रहे हैं)- जो अभिभावक बच्चे का एडमिशन सिबलिंग कोटा के तहत करवा रहे हैं, वह पहले से उसी स्कूल में पढ़ रहे बच्चे का आईडी कार्ड और फीस की स्लिप लगा सकते हैं.

अगर आवेदन करते समय कैटेगरी से संबंधित जरूरी दस्तावेज जमा कर पाना मुमकिन न हो तो अनुरोध-पत्र भरकर जमा कर सकते हैं. इसके बाद आपके रिकॉर्ड की जांच की जाती है. फिर उसी के आधार पर बच्चे को स्कूल में एडमिशन मिलता है.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here