Public Haryana News Logo

MP बोर्ड परिणाम 2024: एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों का रिजल्ट जल्द, इन तरीकों से जल्दी चेक करें

 | 
MP Board Results 2024: एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों का रिजल्ट जल्द, फटाफट इन तरीकों से करें चेक

 एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024: अगर आपका बच्चा एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास में है तो अब आपको खुशखबरी मिलने वाली है। अब एमपीबीएसई द्वारा दोनों कक्षाओं के छात्रों का रिजल्ट जल्द जारी करना संभव माना जा रहा है। इससे करीब 16 लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा, जो एक बड़ी खुशखबरी की तरह होगी. यूपी बोर्ड की ओर से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया गया है.

यूपी बोर्ड का रिजल्ट पिछले साल की अपेक्षा काफी अच्छा रिजल्ट रहा। एमपी बोर्ड की तरफ से रिजल्ट की तारीख पर आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में इसी सप्ताह का दावा किया जा रहा है। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आराम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

फटाफट रिजल्ट यहां कर सकेंगे चेक

अगर आप एमपी बोर्ड के तहत दसवीं और बारहवीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं तो फिर रिजल्ट आराम से चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी धक्के नहीं खाने होंगे। आप आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in, mpbse.nic.in और mpbse.mponline.gov.in पर जाकर अपने नंबर चेक कर सकते हैं जो किसी बढ़िया मौके की तरह है।

इसके अलावा एमपी बोर्ड 12वीं परीक्षा में शामिल छात्र अपने नतीजे एसएमएस के माध्यम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं। विॉद्यार्थी को मोबाइल फोन के मैसेज बॉक्स में MPBSE12′ टाइप करने की जरूरत होगी। इसके बाद स्पेस देकर रोल नंबर दर्ज करना होगा। फिर 56263 नंबर पर भेजन होगा। आपके मोबाइल पर एसएमएस अलर्ट के रूप में सब्जेक्ट वाइज नतीजे आ जाएंगे।

बीते दो साल में कैसा रहा एमपी बोर्ड का रजिल्ट

माध्यमिक शिक्षा मंडल, एमपी अप्रैल के आखिर में दसवींर और 12वीं का रिजल्ट घोषित करने की तैयारी में है। 2023 में एमपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 55.28 प्रतिशत और 2022 में 72.72 फीसदी लड़कियां और लड़के उत्तीर्ण हुए थे। इस बार भी एमपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का अच्छा रिजल्ट जाने की उम्मीद लगाई जा रही है। हालांकि, अभी ऑफिशियली तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here