Public Haryana News Logo

हरियाणा के 120 से अधिक स्कूलों को मिलेगा पीएमश्री स्कूल का दर्जा, जानिये क्या होगा फायदा

 | 
haryana news
Haryana News: हरियाणा में 124 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को पीएमश्री स्कूल बनाया जाएगा। केंद्र सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग ने इन स्कूलों को पीएमश्री बनाने की स्वीकृति दे दी है। अब सबसे पहले इन विद्यालयों का नाम बदलते हुए नया नाम रखा जाएगा। मौजूदा शिक्षा सत्र से ही बच्चों के नामांकन शुरू किए जाएंगे।


पीएमश्री स्कूलों के शुभारंभ के लिए शिक्षा निदेशक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं। सभी स्कूलों को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएससी) से मान्यता दिलाई जाएगी।

चार वर्ष की विद्यालय विकास योजना बनेगी जिसके अनुसार ढांचागत विस्तार किया जाएगा। स्कूलों में स्टाफ भी विशेष स्क्रीनिंग एवं प्रशिक्षण से लगाया जाएगा।


तीनों संकाय कला, विज्ञान तथा वाणिज्य की कक्षाएं संचालित की जाएंगी। यह विद्यालय जहां उत्कृष्टता के केंद्र होंगे, वहीं इनमें 21वीं सदी के कौशल को प्रदान किया जाएगा। पठन-पाठन गतिविधि आधारित एवं खोज आधारित होगा जिसमें वैज्ञानिक दृष्टिकोण बनाने पर बल दिया जाएगा।


जाने पूरी खबर खेल और कला की दक्षताओं के विकास की ढांचागत सुविधा होगी। पीएम श्री स्कूल हरित विद्यालय होंगे जिन्हें कालेज और विश्वविद्यालय से जोड़ा जाएगा।

माडल संस्कृति स्कूलों में गरीबों से नहीं ली जाएगी दाखिला फीसराजकीय माडल संस्कृति विद्यालयों में उन विद्यार्थियों से विद्यालय विकास निधि के तहत कोई एकमुश्त पंजीकरण अंशदान व मासिक अंशदान नहीं लिया जाएगा जिन्होंने एक अप्रैल 2021 से पूर्व दाखिला लिया हुआ है और जिनकी पारिवारिक आय 1.80 लाख से रुपये से कम है। एक अप्रैल 2021 से पूर्व दाखिल विद्यार्थियों से केवल पुराने फंड ही लिए जाते हैं।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here