Public Haryana News Logo

HBSE 10th Result, 2024: हरियाणा बोर्ड का 10वां रिजल्ट जल्द ही जारी होगा; आप इसे bseh.org.in पर चेक कर सकेंगे।

 | 
Public Haryana News

 2024 में HBSE 10th Result: हरियाणा बोर्ड का दसवीं रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है। Bseh.org.in और bsehexam.org, हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटों पर विद्यार्थी अपने परिणामों को देख सकते हैं। हरियाणा बोर्ड के 10 अक्टूबर 2024 के रिजल्ट को देखने के लिए रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मदिन की आवश्यकता होगी। 15 मई तक हरियाणा बोर्ड का 10वां रिजल्ट जारी किया जाएगा। इस बार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड टॉपरों की सूची नहीं प्रकाशित करेगा। 12वीं भी नहीं जारी की गई। शिक्षा बोर्ड ने इस बार की परीक्षाओं में प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेणी के विद्यार्थियों की सूची नहीं दी, ताकि विद्यार्थियों को मानसिक तनाव से बचाया जा सके। यह निर्णय सीबीएसई और नई शिक्षा नीति के परिणामस्वरूप लिया गया है। विषय वाईज, जिला वाईज और टॉप-10 परीक्षार्थियों के नाम नहीं बताए गए। ऐसा परीक्षार्थी को अनावश्यक मानसिक दबाव से बचाने के लिए किया गया है। परीक्षार्थी, जो अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, 20 दिनों के अंदर ऑनलाइन जांच और पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।


2024 में HBSE Board Class 10th Result: इन कदमों से परीक्षण करें परिणाम: नतीजों को देखने के लिए सबसे पहले bseh.org.in नामक आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- वेबसाइट के मुखपृष्ठ पर दसवीं परीक्षा के लिंक पर क्लिक करना होगा।

अब आपको रोल नंबर और जन्मदिन दर्ज करना होगा।
- जानकारी सबमिट करने के बाद आपका परिणाम आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा, जहां आप इसे चेक कर सकेंगे।

इस वर्ष 12वीं परीक्षा का परिणाम 85.31 प्रतिशत था, जबकि स्वयंपाठी परीक्षार्थियों का परिणाम 65.32 प्रतिशत था। राजकीय स्कूलों में पास प्रतिशत 83.35 था, जबकि निजी स्कूलों में पास प्रतिशत 88.12 था। शहरी विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 83.53 थी, जबकि ग्रामीण विद्यार्थियों की 86.17 थी। सीनियर सैकेण्डरी नियमित परीक्षा में 213504 परीक्षार्थी शामिल हुए, जिनमें से 182136 उत्तीर्ण हुए, जबकि 6169 अयोग्य रहे। जिला महेन्द्रगढ़ सबसे ऊपर रहा और जिला नूंह सबसे नीचे रहा।
 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here